News Nation Logo
Banner

छन कांग मामले की सच्चाई से अमेरिका के न्यायिक प्रक्रिया का दुरुपयोग जाहिर

छन कांग मामले की सच्चाई से अमेरिका के न्यायिक प्रक्रिया का दुरुपयोग जाहिर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jan 2022, 07:35:02 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:   अमेरिकी न्याय विभाग ने 20 जनवरी को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में चीनी मूल वाले प्रोफेसर छन कांग के खिलाफ आधिकारिक तौर पर आरोप हटा दिया। रॉयटर्स ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह अमेरिका की तथाकथित चीन कार्य योजना के लिए नवीनतम झटका है।

गत वर्ष जनवरी में अमेरिकी अधिकारियों ने प्रोफेसर छन कांग पर सरकारी अनुदान के लिए आवेदन करने के समय एक चीनी विश्वविद्यालय के साथ सहयोग संबंध का खुलासा न करने का आरोप लगाया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। एमआईटी के अध्यक्ष ने सार्वजनिक रूप से स्पष्ट किया कि स्कूल और चीनी साझेदार विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग और वित्तीय आदान-प्रदान छन कांग का व्यक्तिगत व्यवहार नहीं है, बल्कि स्कूल का व्यवहार है। इसके साथ ही सैकड़ों स्कूल स्टाफ ने भी छन कांग का समर्थन व्यक्त करने के लिए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए। जैसे ही यह घटना सामने आई, अमेरिका द्वारा लागू की गई तथाकथित चीन कार्य योजना की तेजी से आलोचना की गई।

चीन को व्यापक रूप से नियंत्रित करने और दबाने के प्रयास में अमेरिका हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच सामान्य मानविकी, वैज्ञानिक और तकनीकी आदान-प्रदान में बाधा डाल रहा है। ऐसी पृष्ठभूमि में अमेरिका ने साल 2018 में तथाकथित चीन कार्य योजना शुरू की। उसने वैज्ञानिक अनुसंधान परिणामों की चोरी और आर्थिक जासूसी को रोकने की आड़ में अमेरिका के 94 क्षेत्रों में न्यायिक विभागों को हर साल चीन के खिलाफ कम से कम एक या दो मुकदमे दायर करने की मांग की।

आरोप का अनुमान लगाने से लेकर मुकदमा लक्ष्य जारी करने तक, न्यायिक न्याय की अवहेलना की ऐसी बेहूदगी अमेरिका में हुई, जिसने हमेशा लोकतंत्र और कानून के शासन का प्रचार किया है। यह कितनी अविश्वसनीय बात है!

लेकिन, राजनीतिक हेरफेर सच्चाई को छुपा नहीं सकती। रिपोटरें के मुताबिक, छन कांग के मामले समेत चीन कार्य योजना से जुड़े आठ मामलों को हटा दिया गया। यह अमेरिका द्वारा न्यायिक प्रक्रियाओं का दुरुपयोग करने और राजनीतिक बदमाशी करने पर एक जोरदार थप्पड़ है, और यह भी साबित होता कि तथाकथित चीन कार्य योजना केवल अमेरिका की चीन विरोधी ताकतों के लिए चीन को नियंत्रित करने और दबाने का एक अनाड़ी साधन है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jan 2022, 07:35:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.