logo-image

यूएनजीए के अध्यक्ष का पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने का स्वागत : चीन

यूएनजीए के अध्यक्ष का पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने का स्वागत : चीन

Updated on: 22 Jan 2022, 06:35 PM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 21 जनवरी को कहा कि चीन 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद का पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने और मशाल वाहक के रूप में सेवा करने के लिए चीन आने का स्वागत करता है। इसके साथ चीन उनकी ओलंपिक संघर्ष विराम की अपील का ²ढ़ता के साथ समर्थन करता है।

गौरतलब है कि 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष शाहिद के कार्यालय के प्रवक्ता ने 20 जनवरी को आधिकारिक रूप से घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के निमंत्रण पर, शाहिद पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह और मशाल रिले में भाग लेंगे। प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने उसी दिन आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में इस खबर की पुष्टि की, और कहा कि शाहिद ने पहले भी कई बार पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए अपना ²ढ़ समर्थन व्यक्त किया है, और उनका ²ढ़ विश्वास है कि पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक सफल होगा।

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और दुनिया भर के कई देशों के लोगों ने पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए अपना समर्थन और उम्मीदें व्यक्त की हैं और खेलों के राजनीतिकरण का विरोध किया है।

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, शाहिद ने हाल ही में कहा था कि वे सभी सदस्य देशों से ओलंपिक संघर्ष विराम प्रस्ताव को लागू करने का आह्वान करते हैं और दुनिया भर में मौजूदा सशस्त्र संघर्षों में सभी पक्षों से इस दौरान वास्तव में आपसी युद्धविराम करने का आह्वान करते हैं।

इस संबंध में चाओ लीच्येन ने कहा कि 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए ओलंपिक संघर्ष विराम प्रस्ताव पर सहमति हुई। चीन को उम्मीद है कि संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश ओलंपिक संघर्ष विराम प्रस्ताव का पालन करेंगे और पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन से 7 दिन पहले से लेकर पेइचिंग शीतकालीन पैरालिंपिक के समापन के बाद 7वें दिन तक शत्रुता को समाप्त करने की संयुक्त राष्ट्र की गंभीर अपील का पालन करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.