logo-image

कोरोना महामारी के बावजूद वैश्विक नवाचार के क्षेत्र में प्रगति

कोरोना महामारी के बावजूद वैश्विक नवाचार के क्षेत्र में प्रगति

Updated on: 08 Jan 2022, 06:50 PM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र के विशेष अंगों में से एक, विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) के ताजे वैश्विक नवाचार सूचकांक पर नजर डालें तो विश्व के कई हिस्सों में सरकारों और उद्यमों ने नवाचार के क्षेत्र में निवेश के स्तर को बढ़ाया है।

दरअसल, इस कोरोना महामारी से पुनर्निर्माण प्रक्रिया में, दुनिया के समक्ष मौजूद साझा चुनौतियों पर काबू पाने और एक बेहतर भविष्य का निर्माण करने में नवाचार की एक बड़ी भूमिका रही है, और यह कोविड-19 वैश्विक महामारी से उबरने में नए विचारों व समाधानों की महत्ता को दशार्ता है।

हालांकि, विभिन्न क्षेत्रों व उद्योगों पर कोरोनावायरस संकट का प्रभाव विषमतापूर्ण हुआ है। लेकिन कोविड-19 महामारी के भीषण असर के बावजूद, अनेक क्षेत्रों ने असाधारण सहनक्षमता दिखाई है, विशेष रूप से डिजिटलीकरण, टैक्नोलॉजी और नवाचार को अपनाने वालों ने।

मगर, साल 2021 में स्विट्जरलैण्ड, स्वीडन, अमेरिका और ब्रिटेन के साथ कोरिया गणराज्य शीर्ष पांच देशों में पहली बार शामिल हुआ है। वहीं, चार अन्य एशियाई अर्थव्यवस्थाएं- सिंगापुर, चीन, जापान और चीन का हांगकांग शीर्ष 15 की सूची में शामिल हैं।

यकीनन, चीन ने उल्लेखनीय प्रगति दर्ज की है और यह शीर्ष 10 की सूची में शामिल होने के बेहद नजदीक पहुंच गया है। इतना ही नहीं, शीर्ष 30 देशों की सूची में स्थान पाने वाला चीन, एकमात्र मध्य-आय वाला देश है।

इसके अलावा, इन चुनिन्दा मध्य-आय वाले देश, जैसे कि तुर्की, वियतनाम, भारत और फिलिपीन्स भी नवाचार के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इन देशों का नवाचार क्षेत्र में आगे बढ़ना, वैश्विक नवप्रवर्तन की दशा व दिशा को बदल कर रख देने की संभावना से भरा है।

हालांकि उत्तरी अमेरिका और यूरोप अब भी वैश्विक नवाचार के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं, मगर दक्षिण-पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया सहित अन्य क्षेत्रों ने भी पिछले एक दशक में महत्वपूर्ण प्रगति दर्ज की है।

पिछले पांच वर्षों में, चीन ने समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी के एकीकरण को गहरा किया है और उच्च गुणवत्ता वाले विकास का समर्थन करने और अग्रणी बनाने में नई प्रगति की है।

वहीं, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन ने 5जी, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स और एकीकृत स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट सहित अपनी स्वतंत्र नवाचार क्षमता को बढ़ाते हुए सफलता अर्जित की है। 7 लाख 18 हजार से अधिक 5जी बेस स्टेशनों की स्थापना करते हुए, देश ने 5जी को व्यावसायिक उपयोग में खड़ा कर दिया है, जो वैश्विक कुल का लगभग 70 प्रतिशत है।

महामारी के दौरान, चीन ने शोधकर्ताओं के बीच नवाचार के लिए संभावित रूप से दोहन करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए प्रबंधन प्रणाली में और सुधार किया है। साथ ही, वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों के हस्तांतरण और व्यावसायीकरण में अपनी क्षमता को बढ़ाया है। चीनी उद्यम तकनीकी नवाचार के विकास में पूरी दुनिया में एक प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.