logo-image

चीनी शक्ति का विकास शांतिपूर्ण शक्ति की बढ़ोतरी : वांग यी

चीनी शक्ति का विकास शांतिपूर्ण शक्ति की बढ़ोतरी : वांग यी

Updated on: 30 Dec 2021, 08:05 PM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 30 दिसंबर को चीनी मीडिया ग्रुप(सीएमजी) को दिये साक्षात्कार में कहा कि इस साल पूरी दुनिया ने अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से जल्दबाजी में वापसी देखी है। अमेरिका के गैर-जिम्मेदार तरीके से हटने से अफगान नागरिक गहरे मानवीय संकट में फंस गए, जिससे क्षेत्रीय स्थिरता के लिए बड़ी सुरक्षा चुनौतियां पैदा हुई हैं।

काबुल हवाई अड्डे पर अराजकता और यहां तक कि मानवता के विनाश के ²श्य हमेशा हमारी स्मृति में रहेंगे। वह तथाकथित लोकतांत्रिक परिवर्तन की विफलता का एक ऐतिहासिक निशान बन जाएगा।

वांग यी ने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति में हुए अचानक बदलाव के सामने चीन हाथ पर हाथ धरे बैठा नहीं रहा, बल्कि चीन ने तुरंत ही मदद का हाथ बढ़ाया और समय पर अफगान लोगों को आपात मानवीय सहायता प्रदान की, विशेष रूप से टीके, भोजन और सर्दियों की आपूर्ति। चीन ने अंतरराष्ट्रीय समन्वय को भी सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया और अफगानिस्तान की स्थिति के सुचारू संक्रमण में रचनात्मक भूमिका निभाई, जिससे अफगानिस्तान के सभी क्षेत्रों की ओर से स्वागत और प्रशंसा मिली। वर्तमान में, अफगानिस्तान अभी भी अर्थव्यवस्था, जन-जीवन, सुरक्षा, शासन आदि के क्षेत्रों में गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है। चीन सभी अफगान लोगों के प्रति मैत्रीपूर्ण नीति का पालन करना जारी रखेगा, अफगानिस्तान के समावेशी शासन और पुनर्निर्माण का समर्थन करेगा।

वांग यी ने इस बात पर जोर दिया कि विश्व शांति और स्थिरता के प्रति प्रमुख शक्तियों की विशेष और महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं। गर्म मुद्दों से निपटने में उन्हें न्याय का पालन करना चाहिए और स्वार्थ का पीछा नहीं करना चाहिए। उन्हें शांति पर कायम रहना चाहिए और बल का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। उन्हें संवाद को प्रोत्साहित करना चाहिए और बात-बात पर प्रतिबंध नहीं लगाने चाहिए। उन्हें दूसरे देशों के विचारों का सम्मान करना चाहिए और बल-प्रयोग से दूसरों को नहीं दबाना चाहिए।

वांग यी ने कहा कि तथ्यों ने साबित किया है कि चीनी शक्ति का विकास शांतिपूर्ण शक्ति की वृद्धि है। चीन के प्रभाव का उदय रचनात्मक कारकों की वृद्धि है। चीन दुनिया के विभिन्न देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय शांति को बढ़ावा देने में अपनी उचित भूमिका निभाने व और बड़ा योगदान देने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.