logo-image

वर्ष 2021 विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन भविष्य की खिड़की खोलेगा

वर्ष 2021 विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन भविष्य की खिड़की खोलेगा

Updated on: 06 Dec 2021, 10:40 PM

बीजिंग:

वर्ष 2021 विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन 8 से 10 दिसंबर तक चीन के नानचिंग शहर में स्थित अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो केंद्र में धूमधाम से आयोजित होगा। इस सम्मेलन का आयोजन चीनी राज्य परिषद द्वारा पारित किये जाने के बाद च्यांगसू प्रांत की स्थानीय जन सरकार, चीनी उद्योग व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, चीनी इंजीनियरिंग अकादमी और चीनी विज्ञान व तकनीक संघ द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

इस बार सम्मेलन की थीम है डिजिटल परिवर्तन और स्मार्ट नेतृत्व। यह सम्मेलन वैश्विक तकनीकी क्रांति के नए चरण और औद्योगिक परिवर्तन में नवीनतम रुझानों पर ध्यान केंद्रित करेगा, और राष्ट्रीय स्मार्ट विनिर्माण के विकास की नयी आवश्यकताओं के आधार पर डिजिटल अर्थव्यवस्था और वास्तविक अर्थव्यवस्था के एकीकृत विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा। सम्मेलन का आयोजन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जाएगा। इसके दौरान उद्घाटन समारोह, समापन समारोह, शाखा मंच, क्लाउड इंडस्ट्री एक्सपो तथा पहली राष्ट्रीय स्मार्ट विनिर्माण नवाचार प्रतियोगिता आदि सिलसिलेवार गतिविधियां शामिल होंगी।

बताया जाता है कि वर्ष 2016 से अब तक विश्व स्मार्ट विनिर्माण सम्मेलन निरंतर रूप से पांच बार सफलता के साथ आयोजित किया गया है। वह विविध और खुला अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान वातावरण बनाने के लिये लगातार कोशिश कर रहा है। साथ ही वह विश्व के प्रति चीन में स्मार्ट विनिर्माण के विकास को समझने के लिये एक महत्वपूर्ण खिड़की भी है। इसके अलावा वह स्मार्ट विनिर्माण उद्योग के लिये नवीन पैटर्न की तलाश करने, विकास की बड़ी परियोजना की चर्चा करने, और नवीनतम उपलब्धियों को साझा करने का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है।

गौरतलब है कि इस बार के सम्मेलन में देश-विदेश के स्मार्ट विनिर्माण क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यवसाय के नेताओं और विभिन्न जगतों के सबसे अनुभवी सुयोग्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। वे वर्तमान में वैश्विक स्मार्ट विनिर्माण की ताजा अवधारणा, तकनीक व उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करके एक साथ अत्याधुनिक शोध परिणामों को साझा करेंगे और इस उद्योग के विकास के रुझान पर चर्चा करेंगे। ताकि ज्यादा से ज्यादा उच्च व अंतर्राष्ट्रीय स्मार्ट विनिर्माण बनाया जा सके।

(चंद्रिमा - चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.