logo-image

पूर्व राजनयिक बर्न्‍स चीन में अमेरिकी राजदूत के तौर पर हुए नामित

पूर्व राजनयिक बर्न्‍स चीन में अमेरिकी राजदूत के तौर पर हुए नामित

Updated on: 21 Aug 2021, 08:45 PM

बीजिंग:

व्हाइट हाउस ने 20 अगस्त को घोषणा की कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पूर्व वरिष्ठ राजनयिक और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर निकोलस बर्न्‍स को चीन में राजदूत के रूप में नामित किया है।

65 वर्षीय बर्न्‍स वर्तमान में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट में अंतर्राष्ट्रीय संबंध विभाग के प्रोफेसर हैं। इससे पहले उन्होंने अमेरिकी सरकार में 27 वर्षों तक कूटनीतिज्ञ के रूप में काम किया था।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, बर्न्‍स ने रूस, यूक्रेन और यूरेशियन मामलों के लिए व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के वरिष्ठ निदेशक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, ग्रीस में अमेरिकी राजदूत और नाटो के राजदूत के रूप में क्रमिक रूप से कार्य किया था। 2005 से 2008 तक, वह अमेरिकी विदेश मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के उप मंत्री के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

व्हाइट हाउस ने उसी दिन यह घोषणा भी की कि बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ राम इमानुएल को जापान में राजदूत के रूप में नामित किया। इमानुएल ने 2011 से 2019 तक शिकागो के मेयर के रूप में कार्य किया। प्रक्रिया के अनुसार, बर्न्‍स और इमानुएल के नामांकन को कांग्रेस की सीनेट द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.