logo-image

हरित विकास के साथ-साथ तिब्बत हरित विकास के साथ-साथ तिब्बत में पारिस्थितिकी की अच्छी सुरक्षा

हरित विकास के साथ-साथ तिब्बत हरित विकास के साथ-साथ तिब्बत में पारिस्थितिकी की अच्छी सुरक्षा

Updated on: 16 Aug 2021, 06:50 PM

बीजिंग:

लंबे समय से चीन का तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र पारिस्थितिक और निम्न कार्बन विकास के आधार पर उच्च गुणवत्ता वाले विकास के रास्ते की खोज कर रहा है। तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में हरित विकास को निरंतर बढ़ाया जा रहा है, जबकि पारिस्थितिक मूल्य में लगातार वृद्धि हो रही है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में व्यापक रूप से गहन सुधार के लिए केंद्रीय समिति का 20वां सम्मेलन 9 जुलाई को आयोजित हुआ। इस सम्मेलन में छिंगहाई-तिब्बत पठार पर

पारिस्थितिकी पर्यावरण और सतत विकास प्रस्ताव सहित कुछ दस्तावेजों पर विचार-विमर्श कर पारित किया गया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बल देते हुए कहा कि चीनी राष्ट्र के अस्तित्व और विकास की ऐतिहासिक ऊँचाई पर खड़े होकर इतिहास, जनता और दुनिया के प्रति जिम्मेदार होने वाला रुख अपनाना चाहिए, छिंगहाई-तिब्बत पठार पर पारिस्थितिकी पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास वाले कार्य को अच्छी तरह से अमलीजामा पहनाना चाहिए।

वहीं, 21 जुलाई को तिब्बत का दौरा कर रहे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि हमें सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए इस स्वच्छ भूमि को अच्छी तरह बनाए रखना चाहिए। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि हमें गुणवत्ता विकास बढ़ाने, सीमांत क्षेत्र में निर्माण मजबूत करने, छिंगहाई तिब्बत पठार के पारिस्थितिकी संरक्षण तथा निरंतर विकास को आगे बढ़ाना

चाहिए, ताकि चिरस्थाई स्थिरता और गुणवत्ता विकास का नया अध्याय जोड़ा जा सके।

पारिस्थितिकी पर्यावरण संरक्षण को क्षेत्रीय विकास की बुनियादी पूर्वशर्त माननी चाहिए, हरित विकास पर कायम रहते हुए छिंगहाई-तिब्बत पठार पर अनुकूल आर्थिक विकास नमूना तलाशना चाहिए, पठारीय खास उद्योगों का जोरदार विकास करते हुए उभरते उद्योग का सक्रिय रूप से पोषण करना चाहिए, ताकि पठारीय विशेषताओं के साथ पर्यावरण के अनुकूल, हरित, कम कार्बन और उच्च गुणवत्ता वाला विकास पथ खोजा जा सके।

पिछले 70 साल से पूरे तिब्बत में पारिस्थितिक संरक्षण के लिये कुल निवेश 81.4 अरब युआन पहुंचा है। विभिन्न पारिस्थितिक संरक्षण और निर्माण परियोजनाओं के जरिये अच्छा पारिस्थितिक वातावरण तिब्बत के आर्थिक विकास का महत्वपूर्ण इंजन बना है। स्थानीय लोग गरीबी से बाहर निकल कर अमीर बने हैं।

तिब्बत एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा कनेक्शन आधार है, जहां जल, पवन और सौर ऊर्जा पर आधारित स्वच्छ ऊर्जा संसाधन प्रमुख हैं, जिनके विकास की निहित शक्ति एक अरब किलोवाट से अधिक है। हाल ही में तिब्बत में स्वच्छ ऊर्जा विशेषज्ञ वर्कस्टेशन और स्वच्छ ऊर्जा नवाचार विकास केंद्र औपचारिक रूप से स्थापित किए गए। इस मंच की स्थापना से तिब्बत में न केवल स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी नवाचार और अनुसंधान फल के वास्तविक परिवर्तन को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया जाएगा, बल्कि क्षेत्रीय औद्योगिक तेज विकास साकार करने में मददगार सिद्ध होगा।

चीनी राष्ट्रीय वन और घास-मैदान ब्यूरो द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 के अंत तक पूरे तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में विभिन्न आरक्षित प्रकृति क्षेत्रों की कुल संख्या 47 पहुंची, जबकि इन क्षेत्रों का कुल क्षेत्रफल 4.122 लाख वर्ग किलोमीटर, जिसका आपात पूरे तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के कुल क्षेत्रफल में 34.53 प्रतिशत है। साथ ही इधर के सालों में चीन में पारिस्थितिक सुरक्षा और अवैध शिकार को रोकने पर जोर दिया गया है, इसीलिये अधिकांश संरक्षित प्रजातियों की कुल समूह संख्या में स्पष्ट वृद्धि हुई है। चीन की धरती पर मनुष्य और प्रकृति के बीच सौहार्दपूर्ण सह-अस्तित्व की ²ष्टि लगातार सामने आ रही है। अब तक तिब्बत दुनिया भर उच्चतम पारिस्थितिक पर्यावरणीय गुणवत्ता वाले क्षेत्रों में से एक है।

संबंधित आंकडों के अनुसार 13वीं पंचवर्षीय परियोजना के दौरान तिब्बत में पठारीय जीव, पर्यटन संस्कृति और हरित उद्योग आदि सातों मुख्य उद्योगों में एहसास किये गये वृद्धि मूल्य 1.9 खरब चीनी युआन पहुंचा है। तिब्बत में पर्यावरण संरक्षण, विशिष्ट विशेषताओं, उत्कृष्ट लाभों और सतत विकास के साथ-साथ एक आधुनिक औद्योगिक प्रणाली तेजी से

स्थापित कर रही है। साथ ही तिब्बत में पर्यटकों की कुल संख्या 16 करोड़ पहुंची, जबकि पर्यटन उद्योग की कुल आय 2.1 खरब युआन पहुंची।

इसके अलावा तिब्बत में सुंदर गांवों की निर्माण परियोजना जारी है। तिब्बत में ग्रामीण शौचालयों में क्रांति, पर्यावरण उपचार और ग्रामीण हरियाली आदि योजनाओं का कार्यान्वयन किया गया है।

चीन के तिब्बत विज्ञान अनुसंधान केंद्र के शोधकर्ता जेंग वेई ने कहा कि चीन तिब्बत में पारिस्थितिक सभ्यता निर्माण पर काफी ध्यान देता है। चीन तिब्बत में संस्थागत नवाचार को मजबूत करता है, पारिस्थितिक निर्माण में निवेश को बढ़ाता है और मानव और प्राकृतिक जीवन समुदाय के निर्माण को बढ़ाता है। वर्तमान में तिब्बत में पारिस्थितिकी तंत्र स्थिर है, पर्यावरणीय गुणवत्ता बेहतर बनी हुई है और हरित विकास का प्रारंभिक पैटर्न स्थापित हुआ है।

जीवन में सुधार के बारे में तिब्बती लोगों ने कहा कि हमारे पीछे चीन यह शब्द लगा हुआ है। जब तक हमारे पास यह शब्द है, हमारा जीवन मंगलमय बना रहेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.