logo-image

चीन अफगान लोगों की इच्छाओं और विकल्पों का सम्मान करता है : चीनी विदेश मंत्रालय

चीन अफगान लोगों की इच्छाओं और विकल्पों का सम्मान करता है : चीनी विदेश मंत्रालय

Updated on: 16 Aug 2021, 06:45 PM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छुनयिंग ने 16 अगस्त को कहा कि चीन अफगानिस्तान में स्थिति के सुचारू परिवर्तन की उम्मीद करता है, स्वतंत्र रूप से अपने भाग्य और भविष्य का निर्धारण करने के लिए अफगान लोगों के अधिकार का सम्मान करता है, और अफगानिस्तान के साथ अच्छे-पड़ोसी और मैत्रीपूर्ण संबंधों का विकास जारी रखने के लिए तैयार है।

हुआ छुनयिंग ने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति में बड़ा बदलाव आया है और चीन अफगान लोगों की इच्छाओं और विकल्पों का सम्मान करता है। अफगानिस्तान में युद्ध 40 से अधिक वर्षों तक चला है। युद्ध को रोकना और शांति प्राप्त करना न केवल 3 करोड़ अफगान लोगों की सर्वसम्मत आवाज है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और क्षेत्रीय देशों की आम अपेक्षा भी है।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन को उम्मीद है कि अफगान तालिबान अफगानिस्तान में विभिन्न दलों और जातीय समूहों के साथ मिलकर राष्ट्रीय स्थितियों से मेल खाने वाली एक समावेशी राजनीतिक संरचना स्थापित करेगा और अफगानिस्तान में स्थायी शांति प्राप्त करने की नींव रखेगा।

हुआ छुनयिंग ने यह भी कहा कि अफगान तालिबान ने बार-बार चीन के साथ अच्छे संबंध विकसित करने और अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और विकास में चीन की भागीदारी की आशा व्यक्त की है। वह चीन को नुकसान पहुंचाने के लिए किसी भी ताकतों को अफगानिस्तान की भूमि का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा, चीन इसका स्वागत करता है।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान में चीनी दूतावास अभी भी सामान्य रूप से काम कर रहा है, अफगान स्थिति के विकास पर लगातार ध्यान देना जारी रखेगा और अफगानिस्तान में प्रत्येक चीनी नागरिक को आवश्यक सेवाएं और सहायता प्रदान करेगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.