logo-image

शीचिनफिंग ने अफगान मुद्दे पर तीन सुझाव पेश किये

शीचिनफिंग ने अफगान मुद्दे पर तीन सुझाव पेश किये

Updated on: 18 Sep 2021, 09:00 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने 17 सितंबर को दोपहर के बाद पेइचिंग में वीडियो के माध्यम से शांगहाई सहयोग संगठन और सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन के सदस्य देशों के नेताओं के अफगान मामला संयुक्त शिखर सम्मेलन में भाग लिया और महत्वपूर्ण भाषण भी दिया।

शीचिनफिंग ने कहा कि हाल ही में अफगानिस्तानकी स्थिति में बड़ा परिवर्तन हुआ है। जिससे अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय स्थिति, सुरक्षा व स्थिरता पर महत्वपूर्ण असर पड़ता है। वर्तमान में अफगानिस्तान के सामने बहुत मुश्किलें व चुनौतियां मौजूद हैं। जल्द ही सामान्य स्थिति को बहाल करना सभी अफगान जनता का आवश्यक कर्तव्य है। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और क्षेत्रीय देशों को भी इस पर ध्यान देना चाहिये। साथ ही शीचिनफिंग ने तीन सुझाव भी पेश किये।

पहला, अफगान स्थिति को जल्दी से जल्दी स्थिरता के साथ संक्रमण करना चाहिये। दूसरा, अफगानिस्तान के साथ संपर्क व वार्ता करने की आवश्यकता है। और तीसरा, अफगान जनता को मुश्किलों को दूर करने के लिये सहायता दी जानी चाहिए।

अंत में शीचिनफिंग ने बल देकर कहा कि चीन विभिन्न पक्षों के साथ आदान-प्रदान व समन्वय को मजबूत करके एक साथ कोशिश कर अफगान जनता का समर्थन देना चाहता है, और इस क्षेत्र की स्थाई शांति व स्थिरता की रक्षा करना चाहता है।

(साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.