News Nation Logo

साइकिलिंग डे स्पेशल: दो अरब से ज्यादा लोग चलाते हैं साइकिल

साइकिलिंग डे स्पेशल: दो अरब से ज्यादा लोग चलाते हैं साइकिल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Sep 2021, 09:45:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: गर्मियां जा चुकी हैं और मौसम सुहावना हो गया है। ऐसे में साइकिल चलाने का अपना ही मजा है। जाहिर है 17 सितंबर को विश्व साइकिलिंग दिवस भी मनाया जा रहा है। चीन सहित दुनिया भर के कई देशों में साइकिल चलाने का चलन खूब बढ़ रहा है। स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ने के कारण तमाम लोग साइकिलिंग करने लगे हैं। अकेले चीन की राजधानी पेइचिंग में 70 लाख से अधिक रजिस्टर्ड साइकिल सवार हैं, वहीं शांगहाई में 65 लाख लोग साइकिलों का इस्तेमाल करते हैं। एक अनुमान के मुताबिक पूरे विश्व में लगभग 2 अरब से अधिक लोग साइकिल चलाते हैं। इन आंकड़ों को देखकर आपको समझ आ गया होगा कि साइकिलिंग करने वालों की तादाद कितनी है।

वैसे साइकिलिंग एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज होती है, जो न सिर्फ वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि कार्डियोपल्मोनरी फंक्शन को बेहतर करने के लिए फायदेमंद होती है। इस ग्रीन, कब कार्बन और स्वस्थ ट्रैवल मोड को बढ़ावा देने के लिए आजकल चीन के कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2017 में यूएन आवास, यूएन पर्यावरण कार्यक्रम, डब्ल्यूएचओ आदि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चीन की मोबाइक कंपनी के साथ 17 सितंबर को पहला विश्व साइकिलिंग संस्कृति उत्सव मनाया।

यहां बता दें कि चीनी बाजार में शेयरिंग बाइक्स का उद्योग तेजी से मजबूत हो रहा है। शेयरिंग साइकिलें कम दूरी की यात्रा के लिए चीनी लोगों की जरूरतों को पूरा करती हैं। इस तरह की बाइक्स चीन के हर छोटे-बड़े शहर में आसानी से मिल जाती हैं, जिन्हें पार्क करना भी आसान होता है। मेट्रो स्टेशन, बस स्टेशन से निकलने पर बड़ी संख्या में साइकिलें देखी जा सकती हैं।

इसके साथ ही चीन में नया शिक्षा सत्र शुरू होने वाला है। सरकार ने बच्चों के शिक्षा के बोझ को कम करते हुए कुछ बदलाव किए हैं, जिसमें कई खेल पाठ्यक्रम जोड़े गए हैं। वीकेंड में कुछ ऑफ-कैंपस ट्रेनिंग में आउटडोर साइकिलिंग प्रोग्राम आदि शुरू किए गए हैं। इससे स्कूली बच्चों में पर्यावरण और स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता बढ़ेगी।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Sep 2021, 09:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.