logo-image

चीन अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण पुनर्निमाण और आर्थिक विकास के लिए यथासंभव मदद देता रहेगा

चीन अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण पुनर्निमाण और आर्थिक विकास के लिए यथासंभव मदद देता रहेगा

Updated on: 14 Sep 2021, 10:10 PM

बीजिंग:

13 सितंबर को अफगानिस्तान की मानवीय स्थिति पर उच्च स्तरीय मंत्रियों की बैठक जिनेवा में ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आयोजित हुई। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यह बैठक बुलायी। अमेरिका ,रूस ,चीन ,ब्रिटेन ,पाकिस्तान समेत करीब 90 देशों और 30 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया। यूएन जिनेवा कार्यालय स्थित चीनी राजदूत छन शु ने इसमें भाषण देते हुए कहा कि चीन अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण पुनर्निमाण और आर्थिक विकास के लिए यथासंभव मदद देता रहेगा।

छंग शु ने कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र द्वारा अफगानिस्तान के मानवीय संकट के समाधान ,अफगानिस्तान में यथाशीघ्र ही स्थिरता लाने और भावी शांतिपूर्ण विकास बढ़ाने में अधिक बड़ी भूमिका निभाने का समर्थन करता है।

छंग शु ने जानकारी दी कि चीन ने अफगानिस्तान को 20 करोड़ युआन का खाद्यान्न ,सर्दियों में जरूरी सामग्री ,टीके और दवा प्रदान करने का फैसला किया है। चीन अफगान जनता को दान के रूप में 30 लाख कोविड रोधी टीके प्रदान करेगा और अधिक महामारी रोधी सामग्री देने को तैयार है। चीन अफगानिस्तान की इच्छा के सम्मान और मांग के आधार पर अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण पुनर्निमाण और आर्थिक विकास के लिए यथांसंभव सहायता प्रदान करेगा।

उन्होंने बल दिया कि अमेरिका और उसके मित्र देशों की अफगान जनता को आर्थिक और मानवीय सहायता प्रदान करने की अधिक जिम्मेदारी है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.