logo-image

चीन के संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के प्रति अपने हिस्से के पूरे भुगतान से बहुपक्षवाद का ²ढ़ समर्थन प्रदर्शित

चीन के संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के प्रति अपने हिस्से के पूरे भुगतान से बहुपक्षवाद का ²ढ़ समर्थन प्रदर्शित

Updated on: 01 Oct 2021, 06:10 PM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र में स्थित चीन के स्थायी प्रतिनिधि मंडल ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में चीन के अपने हिस्से का पूरा भुगतान करने पर एक बयान जारी किया। चीन ने 2021 के अंत में एकमुश्त सुरक्षा परिषद द्वारा अधिकृत 12 सक्रियशांति मिशन के प्रति अपने हिस्से का पूरा भुगतान किया। सबसे बड़े विकासशील देश, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक स्थायी सदस्य के रूप में, चीन हमेशा समय पर बिना शर्त संयुक्त राष्ट्र के लिए अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करता है। वर्तमान दुनिया वैश्विक महामारी और क्षेत्रीय संघर्षों और उथल-पुथल का सामना कर रही है। संयुक्त राष्ट्र के सामने कई चुनौतियां मौजूद हैं। शांति मिशनके प्रति चीन के अपने हिस्से का पूरा भुगतान करने से एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र और बहुपक्षवाद के लिए चीन के ²ढ़ समर्थन प्रदर्शित किया गया।

इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र में चीन की कानूनी सीट की बहाली की 50वीं वर्षगांठ है। पिछले 50 वर्षों में, चीन हमेशा विश्व शांति का निमार्ता, वैश्विक विकास का योगदानकर्ता, अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का रक्षक और सार्वजनिक उत्पादों का प्रदाता रहा है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बहस में वैश्विक विकास पहल पेश की। इससे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से व्यापक विकासशील देशों की आम अपेक्षाओं को दर्शाया गया है। चीन अपने नये विकास के जरिए दुनिया को नये अवसर प्रदान करने और 2030 निरंतर विकास एजेंडा के कार्यान्वयन में नई शक्ति लगाने को तैयार है।

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन अभियान क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने और ज्वलंत मुद्दों के समाधान को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चीन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों में सबसे ज्यादा सैनिक भेजने वाला देश है। चीन शांति मिशन कार्य को बहुत महत्व देता है, शांति मिशन क्षमता के निर्माण को मजबूत करने और शांति सैनिकों की सुरक्षा को बढ़ाने में संयुक्त राष्ट्र का समर्थन करता है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को निवेश बढ़ाना चाहिए और इसके लिए ठोस कार्रवाई करनी चाहिए।

(साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.