logo-image

चीनी प्रधानमंत्री ने 13वें एशिया-यूरोप समिट में भाग लिया

चीनी प्रधानमंत्री ने 13वें एशिया-यूरोप समिट में भाग लिया

Updated on: 26 Nov 2021, 08:45 PM

बीजिंग:

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 25 नवंबर को पेइचिंग में वीडियो लिंक के जरिये 13वीं एशिया-यूरोप शिखर बैठक में भाग लिया और भाषण दिया।

ली खछ्यांग ने कहा कि बहुपक्षवाद पर कायम रहना विश्व शांति व स्थिरता बनाए रखने का सही चुनाव है। विभिन्न पक्षों को संयुक्त राष्ट्र से केंद्रित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की सुरक्षा कर अधिक व्यापक वैश्विक ²ष्टि, अधिक दूरगामी ऐतिहासिक जवाबदेह और अधिक जागरूक अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी से मिलकर विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के समक्ष हमें टीके और दवा के अनुसंधान में सहयोग बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आदान-प्रदान और एक दूसरे से सीखने पर कायम रहना एशिया और यूरोप की जनता के संपर्क और समझ को बढ़ाने का अहम सेतु है।

उन्होंने बल दिया कि कठिनाई और चुनौती के समक्ष अगर एशिया और यूरोप के देश पारस्परिक सम्मान, सहयोग व साझी जीत की भावना का पालन कर एक साथ समान विकास व समृद्धि का मजबूत इंजन तैयार करें, तो एशिया व यूरोप सहयोग का नया अध्याय जरूर ही जोड़ा जाएगा।

इस बैठक में उपस्थित विदेशी प्रतिनिधियों ने व्यक्त किया कि महामारी के बीच विभिन्न पक्षों को एशिया-यूरोप साझेदारी गहराकर एक साथ विश्व शांति की सुरक्षा करनी और समान विकास बढ़ाना चाहिए।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.