logo-image

छोटे हथियारों और हल्के हथियारों के अवैध व्यापार का मुकाबला करना चाहिए : चीनी प्रतिनिधि

छोटे हथियारों और हल्के हथियारों के अवैध व्यापार का मुकाबला करना चाहिए : चीनी प्रतिनिधि

Updated on: 24 Nov 2021, 12:00 AM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थाई प्रतिनिधि चांग च्वन ने 22 नवंबर को छोटे हथियारों और हल्के हथियारों पर सुरक्षा परिषद की खुली बहस में कहा कि छोटे हथियारों और हल्के हथियारों के अवैध व्यापार का मुकाबला करना, नियमित हथियारों के शस्त्र नियंत्रण को मजबूत करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि छोटे हथियारों और हल्के हथियारों का मुद्दा शांति और विकास को प्रभावित करेगा। छोटे हथियारों और हल्के हथियारों के अवैध व्यापार का मुकाबला करना सभी देशों के आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए अनुकूल है। नियमित हथियारों के शस्त्र नियंत्रण को मजबूत करना आवश्यक है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि संबंधित देशों को छोटे हथियारों और हल्के हथियारों का मुकाबला करने की प्राथमिक जिम्मेदारी उठानी चाहिए। सुरक्षा परिषद को इन देशों के लिए राजनीतिक समर्थन देना चाहिए, ताकि छोटे हथियारों और हल्के हथियारों के प्रसार के जोखिम का प्रभावी ढंग से जवाब दिया जा सके।

(चंद्रिमा - चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.