logo-image

अफगान चिलगोजे बेचे जाने की कहानी केवल शुरूआत है

अफगान चिलगोजे बेचे जाने की कहानी केवल शुरूआत है

Updated on: 10 Nov 2021, 12:05 PM

बीजिंग:

शांगहाई में चल रहे चौथे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो (सीआईआईई) के दौरान 6 नवम्बर की रात को चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के एशिया अफ्रिका केंद्र ने संबंधित संस्थानों के साथ संयुक्त रूप से 2021 एशियाई-अफ्रीकी अच्छा माल फेस्टिवल शीर्षक लाइव डिलीवरी गतिविधि का आयोजन किया । इस दौरान अफगानिस्तान के 1.2 लाख डिब्बे वाले चिलगोजों की बिक्री हुईं। संबंधित खबर उस रात चीनी सोशल मीडिया की हॉट सर्च लिस्ट में थी।

इन खबरों को लेकर उन लोगों की मदद करना बहुत अच्छा है जो युद्ध से बच गए हैं। आज रात कुछ चिलगोजे खरीदें। अफगान लोगों के लिए आसान नहीं है।.. चीनी नेटिजन्स की टिप्पणियां बहुत गर्म थीं।

इन चिलगोजों के स्रोत का एक हिस्सा 45 टन अफगान चिलगोजों से आता है जो कुछ दिनों पहले विशेष विमान द्वारा शांगहाई पहुंचे थे। इस साल अफगानिस्तान में चिलगोजों की अच्छी फसल हुई, लेकिन महामारी और स्थानीय स्थिति से प्रभावित बिक्री में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। चीन ने विशेष रूप से अफगान किसानों के लिए चिलगोजा हवाई गलियारा खोल दिया, ताकि उन्हें चीनी बाजार की गर्मी और चीनी उपभोक्ताओं के उत्साह को महसूस किया जा सके।

1.2 लाख डिब्बे में अफगान चिलगोजे का सीआईआईई में पूरी तरह से बिकना कोई संयोग की बात नहीं है। यह सीआईआईई द्वारा विकासशील देशों, खास कर अति अविकसित देशों के लिए एक बिक्री मंच की स्थापना का परिणाम है, और साथ ही साथ चीन के लिए वास्तविक बहुपक्षवाद बनाए रखने और दुनिया के साथ बाजार के अवसरों को साझा करने के लिए एक अपरिहार्य लाभ भी है।

चीन के विचार में सभी देश एक साथ विकास करना सच्चा विकास है, सब लोगों की समान समृद्धि सच्ची समृद्धि है। साझा करना सीआईआईई का एक जन्मजात जीन है। इस वर्ष, 33 अति अविकसित देशों की लगभग 90 कंपनियों ने प्रदर्शनी में भाग लिया। सीआईआईई अति अविकसित देशों को बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली में एकीकृत करने के लिए एक दुर्लभ मंच प्रदान करता है। चीन ने संयुक्त राष्ट्र और विश्व व्यापार संगठन की संयुक्त संस्था अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र की सहायता करते हुए खाद्य, कृषि उत्पाद और उपभोक्ता उत्पाद प्रदर्शनी क्षेत्रों में विशेष बूथ स्थापित किए, जहां अफ्रीका और लातिन अमेरिका के देशों के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाता है। निस्संदेह, सीआईआईई ने अति अविकसित देशों के उत्पादों के लिए चीनी बाजार में प्रवेश करने के लिए एक फास्ट लेन बनाया है।

वर्तमान में, महामारी और शताब्दी में हुए भारी परिवर्तनों से प्रभावित होकर असंतुलित और अपर्याप्त वैश्विक विकास की समस्या अधिक से अधिक गंभीर हो गई है। ऐसी पृष्ठभूमि में चीन ने ठीक समय पर सीआईआईई का आयोजन किया, जिससे सभी देश समानता के साथ चीन के विकास अवसर साझा कर सकेंगे और वैश्वीकरण को ज्यादा खुले, समावेशी, आम उदार, संतुलित तथा साझा दिशा की ओर जोरदार से बढ़ावा दिया जा सकेगा। यह वैश्विक आर्थिक बहाली के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन की महासचिव रेबेका ग्रिनस्पैन ने कहा कि चीन कई विकासशील देशों का एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार है, दुनिया में अति अविकसित देशों का 20 प्रतिशत निर्यात चीन के साथ किया जाता है। सीआईआईई चार साल तक चला है, और इसे इतना सफल देखकर बहुत खुशी की बात है।

यह अनुमान लगाया जा सकता है कि विश्व में दूसरी बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में, अपने उच्च-स्तरीय खुलेपन का विस्तार करने के लिए ²ढ़ होने, और समान विकास के लिए प्रतिबद्ध रहने वाले चीन में अफगान चिलगोजे बेचे जाने की कहानी केवल शुरूआत है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.