logo-image

वांग यी ने इंडोनेशिया के नेता के साथ वीडियो वार्ता की

वांग यी ने इंडोनेशिया के नेता के साथ वीडियो वार्ता की

Updated on: 07 May 2022, 08:00 PM

बीजिेंग:

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 6 मई को इंडोनेशिया के चीन के प्रति सहयोग के नेता, समन्वय मंत्री लुहुत बिनसर पंजैतान के साथ वीडियो वार्ता की। वांग यी ने वार्ता में कहा कि चीन और इंडोनेशिया सच्चे दोस्त और विश्वसनीय साझेदार हैं। चीन इंडोनेशिया के साथ राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और समुद्री सहयोग की विशेषता वाले द्विपक्षीय संबंधों के नये पैटर्न को गहरा करने, दोनों देशों की विकास प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाने, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का बेहतर ढंग से पारस्परिक सामना करने, और विश्व शांति व विकास में और बड़ा योगदान देने को तैयार है।

वांग यी ने बताया कि चीन टीकों के स्थानीय उत्पादन में सहयोग करने, टीकों और जीन के संयुक्त अनुसंधान केंद्र बनाने और कच्चे माल जैसे क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग करने के लिए दोनों पक्षों की कंपनियों का समर्थन करता है, ताकि महामारी के बाद के काल में दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य सहयोग को बढ़ाया जा सके।

वांग यी ने व्यक्त किया कि चीन इंडोनेशिया के साथ संयुक्त रूप से जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे के निर्माण को बढ़ावा देने, समुद्री सहयोग को बढ़ाने, हरे विकास, डिजिटल अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण और खाद्य सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने और दोनों देशों के बीच बेल्ट एंड रोड का उच्च-गुणवत्ता वाला सह-निर्माण करने को तैयार है।

वांग यी ने यह भी कहा कि शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत वैश्विक सुरक्षा पहल और वैश्विक विकास पहल एक-दूसरे की पूरक है, जो वैश्विक विकास और सुरक्षा के कार्य को बढ़ाने में नई शक्ति लगाती है। चीन इंडोनेशिया के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग के माध्यम से वैश्विक सुरक्षा पहल के कार्यान्वयन को बढ़ाने और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों व बांडुंग भावना का विकास करने को तैयार है।

उधर, वांग यी ने कहा कि पूर्वी एशिया क्षेत्र ने आसियान पर केंद्रित एक क्षेत्रीय सहयोग संरचना का गठन किया है, जो इसी क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने की कुंजी है। अमेरिका द्वारा बढ़ायी गयी हिन्द-प्रशांत रणनीति काल की प्रवृत्ति के खिलाफ है, जो क्षेत्रीय देशों के सामान्य और दीर्घकालिक हितों के अनुरूप नहीं है। क्षेत्रीय सहयोग चाहे प्रशांत महासागर या हिंद महासागर की ओर विकसित हो, ध्यान पूर्वी एशिया पर होना चाहिए और इंजन आसियान होना चाहिए। चीन और इंडोनेशिया दोनों उभरती अर्थव्यवस्थाओं के प्रतिनिधि हैं। चीन इंडोनेशिया के साथ संपर्क और समन्वय मजबूत करने, संयुक्त रूप से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की रक्षा करने और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय देशों के विकास और पुनरुद्धार की खोज करने के वैध अधिकारों की रक्षा करने को तैयार है।

लुहुत ने जोर देते हुए कहा कि इंडोनेशिया और चीन के बीच एकजुटता और सहयोग हमें विभिन्न मौजूदा कठिनाइयों और चुनौतियों को संयुक्त रूप से दूर करने में सक्षम बनाएगा। द्विपक्षीय संबंधों की आपसी लाभ और उभय जीत की प्रकृति विकासशील देशों के सहयोग के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.