logo-image

पहली तिमाही में चीन के 11 प्रांतों की जीडीपी 10 खरब युआन के पार

पहली तिमाही में चीन के 11 प्रांतों की जीडीपी 10 खरब युआन के पार

Updated on: 04 May 2022, 10:35 PM

बीजिंग:

हाल ही में चीन के 31 प्रांतों की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि के मुख्य संकेतक जारी किए गये। विभिन्न क्षेत्रों की कुल आर्थिक मात्रा के ²ष्टिकोण से देखा जाए, तो इस वर्ष की पहली तिमाही में 31 प्रांत अलग-अलग डिग्री तक बढ़ गए हैं, और 11 प्रांतों की जीडीपी 1 ट्रिलियन 10 खरब युआन से अधिक है। उनमें से, क्वांगतुंग और च्यांगसू की जीडीपी 27 खरब युआन से अधिक हो गई, वहीं शानतुंग की जीडीपी 20 खरब युआन के करीब है।

चच्यांग, हनान, सछ्वान, फूच्येन, हूनान, हूपेई, एनह्वी और शांगहाई की जीडीपी 10 खरब युआन से अधिक है। इन 11 प्रांतों का कुल आर्थिक उत्पादन लगभग 180 खरब युआन है, जो राष्ट्रीय कुल का आर्थिक उत्पादन का लगभग 65 प्रतिशत भाग है।

पिछले वर्ष की समान अवधि की विकास दर की तुलना में, 30 प्रांतों ने सकारात्मक वृद्धि हासिल की। डेटा विश्लेषण से यह देखा जा सकता है कि विभिन्न इलाके सक्रिय रूप से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में बदलाव से आए कई दबावों पर काबू पा रहे हैं और एक स्थिर आर्थिक शुरूआत प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.