logo-image

चीनी युवा दुनिया को जानने के लिए अधिक खुले और आश्वस्त

चीनी युवा दुनिया को जानने के लिए अधिक खुले और आश्वस्त

Updated on: 03 May 2022, 08:50 PM

बीजिंग:

चीन के दरवाजे बाहरी दुनिया के लिए व्यापक रूप से खोलने के साथ, नए युग में चीनी युवा दुनिया को समझते हैं और गहरे ढंग से दुनिया में एकीकृत होते हैं। विदेशी आदान-प्रदान और सहयोग में चीनी युवा अधिक तर्कसंगत, सहिष्णु, आत्मविश्वास से भरे और आत्म-सुधार वाले हैं।

विदेश में अध्ययन, काम, यात्रा आदि के जरिए चीनी युवा बड़े उत्साह और समावेशी ²ष्टिकोण के साथ दुनिया को गहन रूप से समझते हैं, दुनिया में घुलते-मिलते हैं, और लाभकारी अनुभव और सभ्यता, अन्य देशों की उपलब्धियों से सीखते हैं।

चीनी युवाओं के लिए दुनिया को समझने के लिए विदेश में पढ़ना एक महत्वपूर्ण तरीका है। साथ ही, पर्यटन, व्यापार, श्रम और अन्य माध्यमों से दुनिया को देखने के लिए बड़ी संख्या में चीनी युवा विदेश जाते हैं। चीनी युवाओं के पास दुनिया को समझने के लिए व्यापक चैनल हैं, और उनकी अंतरराष्ट्रीय ²ष्टि का लगातार विस्तार हो रहा है।

ध्यान रहे, 21 अप्रैल को चीनी राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय ने नए युग में चीनी युवा श्वेत पत्र जारी किया। यह नए चीन के इतिहास में युवाओं को समर्पित पहला श्वेत पत्र है। श्वेत पत्र बताता है कि नए युग में चीनी युवा चीनी राष्ट्र के विकास के लिए सबसे अच्छे समय में हैं।

विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर, चीनी युवा चीनी कहानियां सुनाते हैं, वैश्विक युवा मामलों के शासन में भाग लेते हैं, और समान जीत वाले सहयोग को बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय ढांचे के तहत सक्रिय रूप से संवाद और बातचीत करते हैं। चीनी युवा शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति, कला, खेल और मीडिया के क्षेत्र में विदेशी संपर्क और सहयोग में सक्रिय हैं। चीनी युवा न केवल पड़ोसी देशों और विकासशील देशों के युवा भागीदारों के साथ उज्‍जवल सांस्कृतिक आदान-प्रदान करते हैं, बल्कि नवाचार और उद्यमिता, आर्थिक और व्यापार आदान-प्रदान और तकनीकी आदान-प्रदान के माध्यम से पारस्परिक लाभ भी प्राप्त करते हैं। साथ ही, चीनी युवा अंतरराष्ट्रीय संगठनों, अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों और वैश्विक शासन में भाग लेने के साथ-साथ एक उज्जवल अंतरराष्ट्रीय छवि बनाने में अधिक सक्रिय हैं।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप , पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.