logo-image

सीमा मुद्दे पर चीन और भारत ने अपनाया व्यावहारिक रुख

सीमा मुद्दे पर चीन और भारत ने अपनाया व्यावहारिक रुख

Updated on: 14 Mar 2022, 07:55 PM

बीजिंग:

11 मार्च को चीन और भारत ने मोल्डो-चुशुल भेंट वार्ता स्थल के भारतीय पक्ष में 15वें दौर की कोर स्तरीय वार्ता आयोजित की। वार्ता में ठोस प्रगति प्राप्त नहीं हुई ,पर दोनों पक्षों ने संयुक्त प्रेस रिलीज जारी कर सैद्धांतिक समानताओं पर जोर दिया। स्थानीय विश्लेषकों के विचार में सीमा के पश्चिमी सेक्टर के मुद्दे पर चीन और भारत ने अधिक व्यवहारिक रुख दिखाया है।

संयुक्त प्रेस रिलीज के मुताबिक दोनों पक्षों ने सीमा के पश्चिमी सेक्टर संबंधी मुद्दों पर गहन रूप से विचार-विमर्श किया । दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि वे शेष सवालों के समाधान के दौरान पश्चिमी सेक्टर की सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखेंगे और सैन्य व कूटनीतिक वार्ता से जल्द ही दोनों के लिए स्वीकार्य समाधान निकालेंगे। इससे जाहिर होता है कि चीन और भारत के पास शांतिपूर्ण तरीके से मतभेद सुलझाने की प्रतिबद्धता है और वहां की स्थिति नियंत्रण में भी है। वर्तमान डांवांडोल अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति में यह सकारात्मक बात है और दोनों देशों के मूल हित में है।

चीन के छिंगहुआ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय रणनीति अनुसंधान केंद्र के अध्ययन विभाग के निदेशक छ्येन फंग ने मीडिया के साथ इस दौर की कोर स्तरीय वार्ता की चर्चा में कहा कि दोनों पक्ष अब कदम ब कदम विश्वास बहाल कर रहे हैं और अगले चरण में सवाल के न्यायपूर्ण व समुचित हल के लिए आधार तैयार कर रहे हैं। सीमा के पश्चिमी सेक्टर में सैनिकों के आमने-सामने होने के मुद्दे पर दोनों पक्ष अधिक परिपक्वता और संयम बरत रहे हैं।

14वें दौर की प्रेस रिलीज की तुलना में इस बार इसका उल्लेख नहीं किया गया है कि दोनों पक्ष जल्दी से अगले दौर की वार्ता करेंगे। इससे पता चलता है कि शेष सवाल जटिल है और इसका समाधान आसान नहीं होगा। संबंधित विशेषज्ञ के अनुसार वास्तविक नियंत्रण रेखा और गश्ती क्षेत्र की पहचान के बारे में दोनों पक्षों के बीच मतभेद मौजूद हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दोनों पक्ष एक समुचित योजना नहीं निकाल सकते। क्योंकि दोनों देश लंबे समय तक वहां की शांति व अमन चैन बनाए रखने में सफल रहे और पहले भी सेना के आमने-सामने होने की घटना का समाधान भी किया गया था।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.