logo-image

15 हस्ताक्षरकर्ताओं के लिए पूर्ण प्रभाव लेता है आरसीईपी

15 हस्ताक्षरकर्ताओं के लिए पूर्ण प्रभाव लेता है आरसीईपी

Updated on: 02 Jun 2023, 04:55 PM

बीजिंग:

चीनी वाणिज्य मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार 2 जून को क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता यानी आरसीईपी आधिकारिक तौर पर फिलीपींस के लिए लागू हुआ, जिससे 10 आसियान देशों और ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड सहित 15 हस्ताक्षरकतार्ओं के लिए आरसीईपी पूर्ण प्रभाव लेता है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार आरसीईपी के 15 हस्ताक्षरकर्ताओं के लिए पूर्ण प्रभाव लेने से खुले, स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी और नियम-आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का समर्थन करने के लिए 15 पक्षों के ²ढ़ संकल्प और कार्यों को पूरी तरह से दिखाया गया है। यह क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण में मजबूत गति प्रदान करेगा, पूर्वी एशिया में व्यापार और निवेश उदारीकरण और सुविधा के स्तर को उन्नत करेगा और क्षेत्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के दीर्घकालिक और स्थिर विकास में मदद करेगा।

व्यापार के ²ष्टिकोण से देखा जाए वर्ष 2022 चीन और अन्य आरसीईपी सदस्यों के बीच कुल आयात और निर्यात की मात्रा 129 खरब50 अरब युआन रही, जो वर्ष 2021 से 7.5 प्रतिशत ज्यादा रही, जो चीन के कुल विदेशी व्यापार आयात और निर्यात का 30.8 प्रतिशत हिस्सा है। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार चीन आरसीईपी के उच्च गुणवत्ता वाले कार्यान्वयन को बढ़ावा देना जारी रखेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.