logo-image

विकासशील देशों के हितों की रक्षा करने में ब्रिक्स व्यवस्था महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है

विकासशील देशों के हितों की रक्षा करने में ब्रिक्स व्यवस्था महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है

Updated on: 18 Jun 2022, 11:05 PM

बीजिंग:

दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय के उप महानिदेशक अनिल सुकराल ने हाल ही में चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के साथ एक वीडियो साक्षात्कार में कहा कि ब्रिक्स देश अंतरराष्ट्रीय समुदाय में एक सकारात्मक, प्रभावशाली और रचनात्मक शक्ति हैं। विकासशील देशों के हितों की रक्षा करने में ब्रिक्स देश महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

सुकराल ने कहा कि कई वर्षों के विकास में ब्रिक्स व्यवस्था लगातार गहराती जा रही है, और हमने शानदार उपलब्धियां प्राप्त कीं। ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक परियोजना ने दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों को बुनियादी संस्थापनों के निर्माण के स्तर को उन्नत करने और महामारी से लड़ने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सुकराल ने कहा कि चीन द्वारा प्रस्तावित ब्रिक्स प्लस ने एक समावेशी प्रक्रिया शुरू कर दी है, और अधिक विकासशील देशों ने सहयोग में भाग लिया है। उन्हें ब्रिक्स व्यवस्था पर पूरा भरोसा है और आम चुनौतियों से निपटने और व्यापक विकासशील देशों के हितों की रक्षा के लिए पांच देशों के साथ हाथ मिलाने के इच्छुक हैं।

सुकराल ने कहा कि आयोजित होने वाला 14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने आने वाली कई चुनौतियों की पृष्ठभूमि में एक महत्वपूर्ण सम्मेलन है। उन्हें उम्मीद है कि यह सम्मेलन ब्रिक्स साझेदारी को और गहरा करेगा और बहुपक्षवाद को मजबूत करने और एक खुली वैश्विक व्यापार प्रणाली की स्थापना को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.