News Nation Logo

44वीं विश्व धरोहर महासभा फूचो में आयोजित

44वीं विश्व धरोहर महासभा फूचो में आयोजित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Jul 2021, 07:30:01 PM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: 16 जुलाई को 44वीं विश्व धरोहर महासभा चीन के फूच्येन प्रांत के फूचो शहर में उद्घघटित हुई। 17 वर्षों के बाद चीन ने दूसरी बार इस महासभा का आयोजन किया है। वह भी विश्व धरोहर संरक्षण के क्षेत्र में चीन द्वारा आयोजित सबसे उच्च स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है।

यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अजोले ने 16 जुलाई की रात को आयोजित उद्घाटन समारोह में कहा कि कोविड-19 महामारी ने विश्व सांस्कृतिक व प्राकृतिक विरासतों के संरक्षण में नयी मुश्किलें डाली हैं। इस पृष्ठभूमि में आयोजित विश्व धरोहर महासभा का विशेष अर्थ है।

उन्होंने कहा कि अब तक विश्व में कुल 1121 विश्व धरोहर घोषित किये गये हैं। भविष्य में यह संख्या और बढ़ेगी। हर धरोहर के पीछे एक कहानी छिपी हुई है। वर्ष 2020 में विश्व में पर्यटकों की संख्या में 66 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। जिससे विश्व धरोहर स्थलों की आय आधे से ज्यादा कम हो गयी है। हालांकि, अब पर्यटन के पुनरुत्थान का समय आ गया, इसलिए इस बार की महासभा बहुत महत्वपूर्ण है।

बताया जाता है कि इस बार की महासभा में वर्ष 2020 और 2021 दो साल के विश्व धरोहर कार्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी। इसमें विश्व धरोहर सूची के 45 कार्यक्रम और 258 विश्व धरोहर संरक्षण स्थिति संबंधी रिपोर्ट शामिल हुई हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Jul 2021, 07:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.