logo-image

हांगकांग पर अमेरिका के प्रतिबंधों का उल्टा असर होगा

हांगकांग पर अमेरिका के प्रतिबंधों का उल्टा असर होगा

Updated on: 18 Jul 2021, 06:55 PM

बीजिंग:

16 जुलाई को अमेरिका ने हांगकांग संबंधी एक तथाकथित वाणिज्यिक चेतावनी जारी की, जिसमें हांगकांग के व्यापार माहौल को बिना किसी आधार के बदनाम किया गया और हांगकांग में चीनी केंद्र सरकार की संस्था के अधिकारियों के खिलाफ पाबंदी लगाने की घोषणा की गयी। अमेरिका ने एक बार फिर अनुचित लेकिन झांसा देने वाला हमला उकसाया, जिसने अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी नियमों का गंभीर उल्लंघन किया। यह केवल चीनी लोगों के क्रोध और अवमानना को जगाएगा, और अंतत: अमेरिका के अपने हितों को नुकसान पहुंचाएगा।

गत वर्ष की जुलाई की शुरूआत में, अमेरिका ने कानून में तथाकथित हांगकांग स्वशासन अधिनियम पर हस्ताक्षर किए, और हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम की निंदा की। फिर तथाकथित सिलसिलेवार प्रतिबंधों की एक श्रृंखला लागू की, लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं गया।

पिछले साल के मध्य में, हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के बाद, अमेरिका ने हांगकांग को विशेष व्यापार का स्थान न देने की घोषणा की। नतीजतन, लोगों ने देखा कि हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने से पहले के 12 महीनों की तुलना में, इस साल जुटाई गई हांगकांग आईपीओ फंड की राशि 5 खरब हांगकांग डॉलर से अधिक हो गई, जो पहले की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत अधिक थी।

हांगकांग बैंकिंग प्रणाली में कुल जमा राशि 5.6 फीसदी बढ़कर 149 खरब हांगकांग डॉलर हो गई। हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून ने अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को आश्वासन दिया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा कुछ दिनों पहले जारी की गई रिपोर्ट ने हांगकांग के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में स्थिति की पुष्टि की।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वैश्विक निवेशकों के लिए हांगकांग का आकर्षण इसका अनूठा भौगोलिक स्थान, व्यापार नेटवर्क और प्रतिभा टीम जैसे कई कारकों के संयुक्त प्रभावों का परिणाम है, और यह अमेरिका द्वारा नहीं दिया गया है। चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना के मुताबिक, चीन विशेष रूप से क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ ग्रेटर बे एरिया के निर्माण को आगे बढ़ाएगा, इसलिए हांगकांग के तेज गति से चीन की राष्ट्रीय विकास रणनीति में एकीकृत किया जाएगा। मातृभूमि के विशाल लाभों से समर्थित, अतीत, वर्तमान और भविष्य हांगकांग के लिए अधिक से अधिक विकास प्राप्त करने का विश्वास है। तथाकथित अमेरिकी प्रतिबंध अर्थहीन और बेकार हैं।

हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के संरक्षण के तहत, हांगकांग आज बहुत समृद्ध है। चीन कभी भी किसी बाहरी ताकत को इस अच्छी स्थिति को बिगाड़ने की अनुमति नहीं देगा। 1.4 अरब चीनी लोग निश्चित रूप से अमेरिका की लापरवाह कार्रवाइयों का मुंहतोड़ जवाब देंगे!

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.