logo-image

वांग यी ने एससीओ के विदेश मंत्रियों की परिषद के सम्मेलन में हिस्सा लिया

वांग यी ने एससीओ के विदेश मंत्रियों की परिषद के सम्मेलन में हिस्सा लिया

Updated on: 15 Jul 2021, 07:00 PM

बीजिंग:

चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को दुशांबे में शांगहाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद के सम्मेलन में भाग लिया ।

वांग यी ने कहा, चालू साल एससीओ की स्थापना की 20वीं वर्षगांठ है। हमें शांगहाई भावना का पालन कर एससीओ के निरंतर स्वस्थ व स्थिर विकास को बढ़ाना और मानव समुदाय के साझे भविष्य के निर्माण के लिए नया योगदान देना चाहिए ।

वांग यी ने पाँच सूत्रीय सुझाव पेश किये ,जिनमें एकजुट होकर राजनीतिक आधार मजबूत बनाना, मिलकर कोविड महामारी का मुकाबला कर जन स्वास्थ्य की सुरक्षा करना ,खुलेपन से स्थिर आर्थिक बहाली बढ़ाना और मानवता के साझे भविष्य का निर्माण करना शामिल हैं ।

अन्य देशों के विदेश मंत्रियों ने अपने भाषण में 20 वर्षों में एससीओ की उपलब्धियों की खूब प्रशंसा की और विभिन्न क्षेत्रों के सहयोग आगे बढ़ाने को व्यक्त किया । विभिन्न पक्षों ने महामारी में सहयोग मजबूत करने और एक साथ आर्थिक बहाली बढ़ाने का समर्थन जताया। उन्होंने अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया पर भी जोर लगाया ।

इस बैठक ने इस सितंबर में आयोजित होने वाली एससीओ शिखर बैठक के लिए पूरी तैयारी की और प्रेस विज्ञप्ति जारी की ।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.