logo-image

नयी तकनीक ने चीनी लोगों के वास्तविक जीवन में प्रवेश किया

नयी तकनीक ने चीनी लोगों के वास्तविक जीवन में प्रवेश किया

Updated on: 06 Jan 2022, 09:50 PM

बीजिंग:

4 जनवरी को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में वर्ष 2022 शीतकालीन ओलंपिक व शीतकालीन पैरालंपिक की तैयारी का निरीक्षण करते समय कहा कि आज की दुनिया में प्रतिस्पर्धी खेलों में विज्ञान व तकनीक की भूमिका ज्यादा से ज्यादा महत्वपूर्ण बन रही है।

शक्तिशाली खेल देश के निर्माण के लिये उच्च स्तरीय खेल प्रौद्योगिकी स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता प्राप्त करनी चाहिए। बहु-अनुशासनात्मक और अंत:विषय बलों को एकीकृत करना, और प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास और प्रौद्योगिकी परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए समन्वय करना आवश्यक है, ताकि अधिक से अधिक सफलता हासिल करने के लिए चीन के प्रतिस्पर्धी खेलों के लिए मजबूत समर्थन दिया जा सके। ओलंपिक के आवेदन से इसके आयोजन तक विज्ञान व तकनीक निरंतर रूप से पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक की एक विशेषता बनी है। सिलसिलेवार नयी तकनीकों व नये अनुप्रयोगों का उपयोग क्रमश: शीतकालीन ओलंपिक के विभिन्न परीक्षण में किया जा रहा है। जिससे प्रौद्योगिकी शीतकालीन ओलंपिक ²ष्टि से वास्तविकता तक चला जा रहा है।

वैज्ञानिक विश्लेषण के लिए कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करने से यह स्पष्ट है कि समस्या कहां है, जो एथलीट के प्रशिक्षण कार्यक्रम को अनुकूलित करने के लिए एक प्रभावी संदर्भ प्रदान करता है। इसलिये खिलाड़ियों को शक्तिशाली बनाने के लिये विज्ञान व तकनीक दलों को भी शक्तिशाली बनाना चाहिये।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.