logo-image

चीन में दूसरी हुआलोंग नंबर 1 परमाणु ऊर्जा इकाई बिजली उत्पादन के लिए ग्रिड से जुड़ी

चीन में दूसरी हुआलोंग नंबर 1 परमाणु ऊर्जा इकाई बिजली उत्पादन के लिए ग्रिड से जुड़ी

Updated on: 03 Jan 2022, 08:55 PM

बीजिंग:

1 जनवरी की रात को 10 बजकर 35 मिनट पर चीन में दूसरी हुआलोंग नंबर 1 परमाणु ऊर्जा इकाई बिजली उत्पादन के लिए ग्रिड से जुड़ी। साथ ही, उसने ग्रिड को बिजली की पहली डिग्री भेजना शुरू किया। साइट पर इसकी पुष्टि की गयी कि सभी तकनीकी संकेतक डिजाइन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, और इकाई अच्छी स्थिति में है जिससे बाद में औपचारिक वाणिज्यिक संचालन के लिये एक ठोस नींव रखी गयी है।

चीनी परमाणु शक्ति के विश्व में प्रवेश करने के लिये एक राष्ट्रीय नेमकार्ड के रूप में हुआलोंग नंबर 1 परमाणु मोटर्स की तीन पीढ़ियों में से एक है जिसे वर्तमान परमाणु ऊर्जा बाजार में उच्चतम स्वीकृति मिली है। हुआलोंग नंबर 1, दुनिया की पहली फुकिंग न्यूक्लियर पावर यूनिट 5, और हुआलोंग नंबर 1 विदेशी पहली पाकिस्तान कराची यूनिट 2, को 2021 में क्रमश: वाणिज्यिक संचालन में डाल दिया गया है।

जानकारी के अनुसार प्रत्येक हुआलोंग नंबर 1 मशीन में 11.61 लाख किलोवाट की असेंबली क्षमता और लगभग 10 अरब किलोवाट घंटे की वार्षिक बिजली उत्पादन क्षमता है, जो मानक कोयले की खपत को 31.2 लाख टन कम करने और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को 81.6 लाख टन कम करने के बराबर है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.