logo-image

चीन-कंबोडिया मुक्त व्यापार समझौता 1 जनवरी से प्रभावी हुआ

चीन-कंबोडिया मुक्त व्यापार समझौता 1 जनवरी से प्रभावी हुआ

Updated on: 02 Jan 2022, 09:30 PM

बीजिंग:

चीन-कंबोडिया मुक्त व्यापार समझौता 1 जनवरी से प्रभावी हुआ। यह समझौता 12 अक्तूबर, 2020 को हस्ताक्षरित किया गया था, जो चीन और अति-अविकसित देश के बीच संपन्न पहला मुक्त व्यापार समझौता है।

चीन-कंबोडिया मुक्त व्यापार समझौते के तहत, कार्गो व्यापार में चीन और कंबोडिया ने अलग-अलग तौर पर 97.5 प्रतिशत और 90 प्रतिशत के मालों को शून्य टैरिफ देने का निर्णय लिया है। यह दोनों देशों के बीच सभी मुक्त व्यापार समझौते की वार्ता में सबसे ऊँचा स्तर है।

मिंगहुए कंपनी के बाजार विभाग की उप मैनेजर ली चिनछान ने कहा कि कंबोडिया में हमारा कारखाना अकसर चीन से कई रासायनिक प्लास्टिक्स और कच्ची सामग्रियों का आयात करता है। पहले हमें 7 से 35 प्रतिशत टैरिफ देना होता था लेकिन इस समझौते के प्रभावी होने के बाद टैरिफ शून्य तक कम हो जाएगी। हर साल हम करीब 20 लाख चीनी युआन की टैरिफ की किफायत कर सकेंगे।

आंकड़े बताते हैं कि 2021 के पहले 10 महीनों में चीन और कंबोडिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार रकम 10.98 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी, जो 2020 की तुलना में 45.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.