logo-image

आरसीईपी औपचारिक रूप से लागू हुआ

आरसीईपी औपचारिक रूप से लागू हुआ

Updated on: 02 Jan 2022, 09:15 PM

बीजिंग:

क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता यानी आरसीईपी 1 जनवरी को औपचारिक रूप से लागू हुआ। ब्रुनेई, कंबोडिया, लाओस, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम ये 6 आसियान सदस्य देश और चीन, जापान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित चार गैर-आसियान सदस्य देशों ने आधिकारिक तौर पर समझौते को लागू करना शुरू कर दिया है। आरसीईपी का कार्यान्वयन दुनिया की सबसे बड़ी आबादी, सबसे बड़े आर्थिक और व्यापार पैमाने और विकास की सबसे अधिक संभावना के साथ एक मुक्त व्यापार क्षेत्र के आधिकारिक शुरूआत का प्रतीक है।

आरसीईपी में टैरिफ रियायतों के कार्यान्वयन के बाद, चीन और आसियान, ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड के बीच तत्काल शून्य टैरिफ दर 65 फीसदी से अधिक है। चीन और जापान ने एक नया मुक्त व्यापार संबंध स्थापित किया, जिससे पारस्परिक तत्काल शून्य टैरिफ दर 25 फीसदी और 57 फीसदी तक पहुंच गया।

आरसीईपी में दुनिया की आबादी का लगभग 30 फीसदी, कुल अर्थव्यवस्था का 30 फीसदी, और विदेशी व्यापार का 30 फीसदी भाग शामिल है। आरसीईपी के कार्यान्वयन से क्षेत्रीय आर्थिक विकास में नई गति मिलेगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.