logo-image

चीनी विदेश मंत्री ने की अमेरिकी विदेश मंत्री से फोन वार्ता

चीनी विदेश मंत्री ने की अमेरिकी विदेश मंत्री से फोन वार्ता

Updated on: 28 Jan 2022, 12:40 AM

बीजिंग:

27 जनवरी को चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ फोन वार्ता की।

इस मौके पर वांग यी ने कहा कि हाल में चीन और अमेरिका का सबसे अहम कार्य चीन-अमेरिका के नेताओं की गत नवम्बर की वीडियो वार्ता में प्राप्त सहमतियों का कार्यान्वयन करना है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वार्ता में स्पष्ट रूप से आपसी सम्मान, शांतिपूर्ण सहअस्तित्व और सहयोग व साझी जीत तीन सिद्धांत पेश किये और द्विपक्षीय संबंधों के स्वस्थ विकास के लिए दिशा तय की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसकी सक्रिय प्रतिक्रिया की और कहा कि अमेरिका नये शीत युद्ध की खोज नहीं करेगा, चीन की व्यवस्था को नहीं बदलना चाहता और थाईवानी स्वाधीनता का समर्थन नहीं करेगा। हालांकि, लोगों ने देखा कि चीन के प्रति अमेरिका की नीति में कोई परिवर्तन नहीं आया है। अमेरिका ने बार बार चीन संबंधी गलत बयानबाजी की, जिससे द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचा है।

वांग यी ने जोर दिया कि चीन पर दबाव डालने से चीनी जनता और एकजुट होगी। अब फौरी बात यह है कि अमेरिका को पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक में बाधा नहीं डालनी चाहिए, थाईवान मसले पर गलत कार्रवाई नहीं करनी चाहिए और चीन विरोधी समूहों का गठन बंद करना चाहिए।

वार्ता में ब्लिंकन ने कहा कि दोनों नेताओं की वार्ता में बाइडेन के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। अमेरिका और चीन के बीच समान हित हैं, साथ ही मतभेद भी मौजूद रहे हैं। अमेरिका जिम्मेदार रुख से मतभेदों को नियंत्रित करेगा। अमेरिका की एक चीन की नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। अमेरिका अपने देश के एथलीटों के पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने का समर्थन करता है। साथ ही उन्होंने चीनी लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं भी दीं।

फोन वार्ता में दोनों ने यूक्रेन समस्या पर भी चर्चा की। वांग यी ने कहा कि 21वीं शताब्दी में हम सब लोगों को शीत युद्ध की विचारधारा को छोड़ना चाहिए और वार्ता के जरिए संतुलित, कारगर और सतत यूरोपीय सुरक्षा तंत्र की स्थापना करनी चाहिए। साथ ही रूस के उचित ध्यान पर महत्व भी दिया जाना चाहिए।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.