logo-image

चीन ने स्टॉकहोम संधि में वचन का पालन किया

चीन ने स्टॉकहोम संधि में वचन का पालन किया

Updated on: 26 Jan 2022, 12:00 AM

बीजिंग:

चीनी पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्रालय के प्रवक्ता ल्यू योबिन ने 24 जनवरी को पेइचिंग में यह घोषणा की कि चीन ने स्टॉकहोम संधि में 20 प्रकार के स्थायी जैविक प्रदूषकों को पूरी तरह समाप्त करने के वचन का पालन किया।

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा प्राप्त सिलसिलेवार बहुपक्षीय पर्यावरण समझौतों में स्टॉकहोम संधि में स्थाई जैविक प्रदूषकों से संबंधित विषय शामिल हुए हैं।

गौरतलब है कि स्थाई जैविक प्रदूषक पर्यावरण में आसानी से नष्ट नहीं होते हैं, और लंबे समय तक रह सकते हैं। साथ ही वे वायु व जल के परिवहन से क्षेत्रीय और वैश्विक पर्यावरण को प्रभावित कर सकते हैं। उनके अलावा वे खाद्य श्रृंखला के माध्यम से जमा हो सकते हैं और अंतत: मानव स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। वर्ष 2001 में स्टॉकहोम संधि को औपचारिक रूप से पारित किया गया। चीन इस संधि पर हस्ताक्षर करने वाले पहले खेप वाले देशों में से एक है।

चीनी पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्रालय के प्रवक्ता ल्यू योबिन ने उसी दिन आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2021 चीन द्वारा स्टॉकहोम संधि पर हस्ताक्षर करने की 20वीं वर्षगांठ है। 20 वर्षों में चीन में स्थायी जैविक प्रदूषकों के उत्पादन, उपयोग और उत्सर्जन में कम करने को तेजी लाने में सकारात्मक प्रगति हासिल हुई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.