logo-image

चीनी पंचांग के अनुसार 24 दिसंबर की परंपरा

चीनी पंचांग के अनुसार 24 दिसंबर की परंपरा

Updated on: 25 Jan 2022, 08:25 PM

बीजिंग:

26 जनवरी को यानी चीनी पंचांग के अनुसार 24 दिसंबर को घर साफ करने का दिन होता है। इस दिन हर परिवार अपने घर के कमरों को पूरी तरह से साफ करता है। चीन के कुछ क्षेत्रों में इस दिन से नव वर्ष की पूर्व संध्या तक वसंत का स्वागत दिन कहा जाता है।

चीन की कल्पित कथा में स्वर्ग सम्राट ने पृथ्वी पर रहने वाले मनुष्य को नियंत्रित करने के लिये सानशी देव दुनिया में भेजा। वे अपराधियों के घरों की दीवारों पर चिन्ह लगाते हैं। फिर नव वर्ष की पूर्व संध्या पर स्वर्ग सम्राट उन अपराधियों को पकड़ने के लिये सैनिक भेजते हैं। लेकिन सानशी देव अपने कार्य को पूरा करने के लिये अकसर स्वर्ग सम्राट के सामने झूठा आरोप लगाते हैं।

दयालु रसोई देवता सानशी देव की बुरी कार्रवाई जानते हैं। जनता को बचाने के लिये रसोई देवता ने लोगों को नव वर्ष की पूर्व संध्या से पहले अपने घरों को जरूर साफ करने को कहा। इस तरह से चीनी पंचांग के अनुसार 24 दिसंबर को घरों को साफ करने की परंपरा शुरू हुई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.