logo-image

चीनी चंद्र पंचांग की 23 दिसम्बर की परम्परा

चीनी चंद्र पंचांग की 23 दिसम्बर की परम्परा

Updated on: 24 Jan 2022, 11:25 PM

बीजिंग:

चीन का सबसे विशेष परंपरागत त्योहार वसंत त्योहार आने वाला है। वसंत त्योहार के एक हफ्ते पहले सभी तैयारी कार्य शुरू होते हैं। 25 जनवरी को चीनी चंद्र पंचांग के अनुसार 23 दिसम्बर है। चीन के उत्तरी भाग में लोग श्याओ न्येन मनाते हैं, जबकि दक्षिण चीन के लोगों के लिए 24 दिसम्बर को श्याओ न्येन होता है। श्याओ न्येन आने पर चीनी लोग वसंत त्योहार के लिए वस्तुएं खरीदते हैं, सफाई करते हैं और नव वर्ष मनाने की गतिविधियां शुरू करते हैं।

थांगक्वा पीले चावल और चीनी से बनायी गयी एक किस्म की मिठाई होती है। चीनी रीति रिवाज के अनुसार श्याओ न्येन के दिन लोग स्टोव देवता की पूजा करने के लिए रस्म का आयोजन करते हैं। कहते हैं कि स्टोव देवता आसमान पर एक सितारा है, जो आम लोगों के स्टोव में बैठे हुए हैं और लोगों के दैनिक जीवन की रिकॉडिर्ंग करते हैं। हर साल के 23 दिसम्बर को वे आसमान में जाकर भगवान को रिपोर्ट देते हैं। लोग उनकी पूजा करते हैं और उन्हें मीठे थांगक्वा खिलाते हैं, ताकि वे भगवान के सामने लोगों के लिए अच्छी बातें कह सकें। थांगक्वा से पूजा करने का प्रतीक मधुर वसंत त्योहार की शुरूआत होता है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.