logo-image
लोकसभा चुनाव

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में डिजिटल अर्थव्यवस्था और अनवरत विकास पर उपलब्धियां हासिल हुईं

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में डिजिटल अर्थव्यवस्था और अनवरत विकास पर उपलब्धियां हासिल हुईं

Updated on: 29 Jun 2022, 01:30 AM

बीजिंग:

आर्थिक और व्यापारिक सहयोग ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग का मुख्य भाग है। हाल में आयोजित ब्रिक्स देशों के 14वें शिखर सम्मेलन में कई आर्थिक और व्यापारिक उपलब्धियां हासिल हुईं। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के संबंधित अधिकारी ने 27 जून को कहा कि उपलब्धियां डिजिटल अर्थव्यवस्था और अनवरत विकास आदि क्षेत्रों से संबंधित हैं, जो विश्व आर्थिक पुनरुत्थान और अनवरत विकास में योगदान देंगी।

अनुमान है कि वर्ष 2022 में ब्रिक्स के पांच देशों में ऑनलाइन खरीददारों की संख्या 1 अरब 35 करोड़ तक पहुंचेगी, जो दुनिया का 61 प्रतिशत है। सीमापार ऑनलाइन खुदरा बिक्री 5 खरब 53 अरब 60 करोड़ अमेरिकी डॉलर तक जा पहुंचेगी, जो दुनिया का 41 प्रतिशत है। हाल में ब्रिक्स देशों के नेताओं ने डिजिटल अर्थव्यवस्था साझेदार ढांचा संपन्न किया और डिजिटल आर्थिक सहयोग में अहम सहमति बनाई।

वर्तमान शिखर सम्मेलन में व्यापार निवेश और अनवरत विकास पहल पर चर्चा भी की गई। ब्रिक्स देशों के नेताओं ने अनवरत विकास बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन के मुकाबले और पारिस्थितिक पर्यावरण के संरक्षण में निवेश की भूमिका पर जोर दिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.