logo-image

चीनी विदेशी निवेश कानूनी व्यवस्था में दिन-ब-दिन हो रहा है सुधार

चीनी विदेशी निवेश कानूनी व्यवस्था में दिन-ब-दिन हो रहा है सुधार

Updated on: 17 Dec 2021, 11:00 PM

बीजिंग:

कोविड-19 महामारी लगातार फैल रही है। पर इस वर्ष के पहले 11 महीनों में चीन के विदेशी पूंजी के वास्तविक उपयोग में गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 15.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

चीन के विश्व व्यापार संगठन में भाग लेने के 20 वर्षों में, खास तौर पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद चीन व्यापक रूप से सुधार को गहन करता है, निरंतर रूप से समाजवादी बाजार आर्थिक व्यवस्था और कानूनी व्यवस्था का सुधार करता है। साथ ही विदेशी निवेश कानून तथा संबंधित अतिरिक्त नीति नियमों को व्यापक ढंग से लागू करने से चीन ने खुलेपन का विस्तार किया, और विदेशी पूंजी-निवेशकों व विदेशी व्यापारियों के लिये ज्यादा बाजारीकरण, कानूनीकरण व अंतर्राष्ट्रीयकरण वाला माहौल तैयार किया है।

विदेशी निवेश कानून और इसके कार्यान्वयन नियमों के लागू होने के बाद, चीन-विदेशी संयुक्त उद्यमों और चीन-विदेशी सहयोग की अवधारणा नहीं रह गई है। सभी उद्यमों को उनके प्रकार के अनुसार लिमिडेट कंपनियों, संयुक्त स्टॉक लिमिडेट कंपनियों और भागीदारी उद्यमों में विभाजित किया गया है। जिससे देशी-विदेशी उद्यमों को समान अधिकार, समान नीति-नियम और समान मौके मिल सकेंगे।

साथ ही चीनी वाणिज्य मंत्रालय आदि संबंधित विभागों ने भी क्रमश: कदम उठाकर विदेशी पूंजी की सूचना रिपोटिर्ंग और विदेशी पूंजी वाले उद्यमों के पंजीकरण कार्य का प्रबंध किया। सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट ने विदेशी निवेश कानून की न्यायिक व्याख्या भी जारी की है। इससे जाहिर हुआ है कि चीन में विदेशी निवेश कानूनी व्यवस्था में दिन-ब-दिन सुधार हो रहा है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.