logo-image

शीतकालीन ओलंपिक के 50 दिनों की उल्टी गिनती शुरू

शीतकालीन ओलंपिक के 50 दिनों की उल्टी गिनती शुरू

Updated on: 16 Dec 2021, 11:35 PM

बीजिंग:

अब पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के 50 दिनों की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। चीनी खिलाड़ी इस बार के होम शीतकालीन ओलंपिक की बड़ी प्रतीक्षा में हैं।

जब वर्ष 2015 में चीन को शीतकालीन ओलंपिक आयोजित करने के आवेदन में सफलता मिली, तो उस समय चीन में एक तिहाई शीतकालीन इवेंटों का विकास नहीं हुआ था। इसलिये शीतकालीन ओलंपिक की कई बड़ी इवेंटों में चीन भाग लेने के योग्य नहीं था। पर आर्थिक व सामाजिक विकास के साथ विभिन्न पक्षों की कोशिश तथा ज्यादा पूंजी-निवेश लगाने से पहले की कमजोर इवेंट अब ज्यादा से ज्यादा शक्तिशाली बन रही हैं।

डिनिगेल इलमजान शिनच्यांग उइगुर स्वायत्त प्रदेश से आई एक महिला खिलाड़ी हैं। वर्ष 2019 में उन्होंने इंटरनेशनल स्नो फेडरेशन पेइचिंग क्रॉस-कंट्री स्की ग्रांड प्रिक्स में महिलाओं की व्यक्तिगत कम दूरी का रजत पदक जीता, जो विश्व चैम्पियनशिप पदक जीतने वाली पहली चीनी क्रॉस-कंट्री स्कीयर बनीं। दो वर्षों के बाद डिनिगेल व उनके साथियों की समान कोशिश से चीनी क्रॉस कंट्री स्की टीम ने इतिहास में पहली बार शीतकालीन ओलंपिक की सभी 12 छोटी इवेंटों में भाग लिया है।

चीनी राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री स्की टीम की लीडर च्यांग पेई ने कहा कि सभी इवेंटों में भाग लेना केवल हमारा आरंभिक लक्ष्य है। हम अपने एथलीटों को देश-विदेश में विभिन्न प्रतियोगिताओं में भेजकर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करवाएंगे, ताकि वे शीतकालीन ओलंपिक के आयोजन से पहले और एक मंजिल पर पहुंच सकें।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.