logo-image

चीन ब्रिक्स देशों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग गहराने को तैयार है : शी चिनफिंग

चीन ब्रिक्स देशों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग गहराने को तैयार है : शी चिनफिंग

Updated on: 16 Dec 2021, 11:25 PM

बीजिंग:

15 दिसंबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वीडियो वार्ता की। ब्रिक्स देशों के सहयोग की चर्चा में शी चिनफिंग ने कहा कि चीन अगले साल ब्रिक्स देशों का अध्यक्ष देश होगा और 14वीं शिखर बैठक आदि गतिविधियां आयोजित करेगा। चीन रूस के साथ उच्च स्तरीय रणनीतिक समन्वय बनाए रखकर ब्रिक्स देशों का विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग गहराने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि चीन रूस के साथ सच्चे बहुपक्षवाद की वकालत करेगा ,बहुपक्षीय व्यापार तंत्र का समर्थन करेगा और खुली विश्व अर्थव्यवस्था का निर्माण करेगा। हम ब्रिक्स देशों के साथ व्यावहारिक सहयोग मजबूत कर सार्वजनिक स्वास्थ्य ,ब्रिक्स प्लस मॉडल का विस्तार करेंगे। उन्हें विश्वास है कि अगले साल ब्रिक्स सहयोग में जरूर सकारात्मक उपलब्धियां प्राप्त होंगी ।

वार्ता में राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि वर्तमान में चीन रूस संबंध इतिहास में सबसे अच्छे काल से गुजर रहे हैं ,जो 21वीं अंतरराष्ट्रीय संबंधों की मिसाल हैं। वे पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग लेने की प्रतीक्षा में हैं । रूस अगले साल चीन के ब्रिक्स देशों के अध्यक्ष देश के तौर पर कार्यों का समर्थन करता है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.