logo-image

2022 में चीन की अर्थव्यवस्था स्थिर रहेगी

2022 में चीन की अर्थव्यवस्था स्थिर रहेगी

Updated on: 15 Dec 2021, 11:15 PM

बीजिंग:

15 दिसम्बर को चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के प्रेस प्रवक्ता फू लिनहुए ने कहा कि इस साल चीन में अर्थव्यवस्था की अच्छी स्थिति में बदलाव नहीं आया है। अगले साल चीन की अर्थव्यवस्था के स्थिर विकास का अच्छा आधार भी मौजूद है।

फू लिनहुए ने आर्थिक विकास के पांच आधार पेश किए। पहला, चीन में अंदरूनी मांग और लोगों की आय में बढ़ोतरी अर्थव्यवस्था के विकास को मदद देगी। दूसरा, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में नवाचार तेजी से विकसित हो रहा है। चीन में 5जी उद्योग, डिजिटल अर्थव्यवस्था, जीवन स्वास्थ्य, नयी सामग्री जैसे उद्योगों का तेज विकास हो रहा है।

तीसरा, शहरी और क्षेत्रीय विकास के सामंजस्यपूर्ण ढंग से आगे विकसित होने से शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच अंतर लगातार कम हो रहा है। चौथा, सुधार और खुलेपन से चीन का बाजार ओतप्रोत शक्ति से भरा हुआ है। पांचवां, नये विकास ढांचे की स्थापना से देश में घरेलू और बाहरी चक्र वाली अर्थव्यवस्था का विकास हो रहा है। उपरोक्त पांच आधार चीन के स्थिर आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने वाले मुख्य कारण हैं।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.