logo-image

भारतीय कच्ची चीनी नए पश्चिमी भूमि-समुद्र चैनल से चीन पहुंची

भारतीय कच्ची चीनी नए पश्चिमी भूमि-समुद्र चैनल से चीन पहुंची

Updated on: 04 Apr 2022, 11:15 PM

बीजिंग:

इस वर्ष जनवरी से मार्च तक चीन के नये पश्चिमी भूमि-समुद्र चैनल में रेल-समुद्र संयुक्त ट्रेनों द्वारा कुल 1.7 लाख टीईयू कंटेनर कार्गो भेजे गये हैं, जो गत वर्ष के इसी अवधि से 56.5 प्रतिशत की वृद्धि है।

इस वर्ष में क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदार संबंध समझौते यानी आरसीईपी को लागू किये जाने के बाद नए पश्चिमी भूमि-समुद्र चैनल को नयी ऊर्जा मिली। संयुक्त अरब अमिरात-छिनचो-लैनचो और दक्षिण पूर्वी एशिया-छिनचो-शीआन आदि रेल-समुद्र संयुक्त ट्रेनों का संचालन क्रमश: शुरू हुआ है। कार्गो परिवहन में भारतीय कच्ची चीनी और मध्य पूर्व से आयातित कारों जैसे विशेष श्रेणियों के सामान भी शामिल हुए हैं। साथ ही, अनुकूलित रसद सेवाओं में दिन-ब-दिन विविधता आ रही है।

अभी तक नए पश्चिमी भूमि-समुद्र चैनल में रेल-समुद्र संयुक्त ट्रेनों के लिए 34 रेलवे आगमन और प्रस्थान स्टेशन खोले गए हैं, जो चीन के 14 प्रांतों, स्वायत्त प्रदेशों और केंद्र शासित शहरों से जुड़े हैं। गंतव्य स्थलों ने भी सिंगापुर, जापान व जर्मनी समेत विश्व के 107 देशों व क्षेत्रों के 300 से अधिक बंदरगाहों को कवर किया है। 640 प्रकारों की परिवहन श्रेणियां हैं, जो पश्चिमी चीन के आर्थिक विकास को मजबूत करने और घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय दोहरे परिसंचरण को सुचारू करने के लिये एक मजबूत इंजन बन गयी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.