logo-image

यूक्रेन की स्थिति प्रमुख आर्थिक जोखिमों को जन्म दे रही है : आईएमएफ प्रमुख

यूक्रेन की स्थिति प्रमुख आर्थिक जोखिमों को जन्म दे रही है : आईएमएफ प्रमुख

Updated on: 27 Feb 2022, 12:05 AM

बीजिंग:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की महानिदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने 25 फरवरी को कहा कि यूक्रेन की स्थिति ने अपने क्षेत्र यहां तक कि विश्व के प्रति बड़ा आर्थिक जोखिम पैदा किया है। अब आईएमएफ इसके निहित प्रभाव का मूल्यांकन कर रहा है, और हर समय आईएमएफ के सदस्यों को समर्थन देने की तैयारी में जुटा हुआ है।

जॉजीर्वा ने उसी दिन बयान जारी कर कहा कि इस हफ्ते यूक्रेन की स्थिति का विकास चिंताजनक है। इस संघर्ष का समय ज्यादा अधिक रहा, तो अर्थव्यवस्था पर इस का प्रभाव ज्यादा गंभीर होगा। वर्तमान में वैश्विक आर्थिक पुनरुत्थान महामारी के पंजे से मुक्त हो रहा है। लेकिन यूक्रेन संकट से इस में प्राप्त प्रगति को नष्ट किया जाएगा।

जॉजीर्वा के अनुसार आईएमएफ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर यूक्रेन स्थिति के निहित प्रभाव का मूल्यांकन कर रहा है। उन में वित्तीय प्रणाली के कामकाज के लिए प्रभाव, कमोडिटी बाजार, और क्षेत्र के आर्थिक संबंधों वाले देशों के लिए प्रत्यक्ष प्रभाव आदि शामिल हुए हैं। साथ ही, आईएमएफ हर समय सदस्यों को समर्थन देने की तैयारी में है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.