logo-image

ब्रिक्स डिजिटल आर्थिक सहयोग विश्व आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए लाभदायक

ब्रिक्स डिजिटल आर्थिक सहयोग विश्व आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए लाभदायक

Updated on: 09 Sep 2021, 10:35 PM

बीजिंग:

दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े थिंक टैंक गेटुलियो वर्गास फाउंडेशन के प्रो. इवांड्रो कार्वाल्हो ने हाल ही में शिन्हुआ न्यूज एजेंसी को दिये एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था ब्रिक्स देशों की विशेष श्रेष्ठता बन गई है। ब्रिक्स देशों के बीच डिजिटल आर्थिक सहयोग न केवल दूरी कम कर सकता है और इंटरेक्शन बढ़ा सकता है, बल्कि विश्व आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए भी लाभदायक है।

कार्वाल्हो ने कहा कि ब्रिक्स देशों की एक विशेष श्रेष्ठता के रूप में, डिजिटल अर्थव्यवस्था न केवल वित्त समेत उद्योगों में उभरी है, बल्कि शिक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी इसकी काफी संभावनाएं हैं। कोविड-19 महामारी के तहत, डिजिटल अर्थव्यवस्था ने शिक्षा और स्वास्थ्य उद्योगों को नए विकास के मौके दिए हैं और आर्थिक बहाली में मदद की है।

कार्वाल्हो के विचार में, ब्रिक्स देशों के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्रों में सहयोग की काफी संभावनाएं हैं। संबंधित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकियां आर्थिक विकास और राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5जी नवाचार को बढ़ावा देते रहते हैं, कॉरपोरेट प्रशासन और सार्वजनिक मामलों के प्रबंधन के सुधार में मदद करते हैं।

कार्वाल्हो का मानना है कि ब्रिक्स देशों के ढांचे के तहत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विभिन्न समुदायों के बीच अधिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, ताकि विभिन्न समस्याओं का समाधान हो सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.