logo-image

अफगानिस्तान को चीन के साथ सहयोग की उम्मीद : सुहैल शाहीन

अफगानिस्तान को चीन के साथ सहयोग की उम्मीद : सुहैल शाहीन

Updated on: 09 Sep 2021, 10:25 PM

बीजिंग:

8 सितंबर को चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के ग्लोबल वाच प्रोग्राम ने कतर में स्थित तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता सुहैल शाहीन से विशेष साक्षात्कार किया। सुहैल शाहीन ने कहा कि अफगानिस्तान को चीन के साथ सहयोग करने की उम्मीद है। उम्मीद है कि अफगानिस्तान को चीन और अन्य देशों के बीच संपर्क का केंद्र बनने का अवसर मिलेगा। अफगानिस्तान इस बात की अनुमति कभी नहीं देगा कि कोई संगठन अफगानिस्तान में चीन समेत अन्य देशों को खतरे में डालने वाली आतंकी गतिविधियां करे।

सुहैल शाहीन ने कहा कि अफगान प्रतिनिधिमंडल और वार्ता टीम में से एक सदस्य के रूप में उन्होंने चीन की यात्रा की। चीन से अच्छे संबंध कायम करना उनकी नीति है। चीन अफगानिस्तान का मुख्य पड़ोसी देश है। अफगानिस्तान को चीन के साथ सहयोग करने की उम्मीद है। अभी एक महत्वपूर्ण दौर है, क्योंकि अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से सेना हटा दी है। उम्मीद है कि भविष्य में वे चीन के साथ अफगानिस्तान का एक साथ निर्माण कर सकेंगे। साथ ही अफगानिस्तान को चीन और अन्य देशों के बीच संपर्क का केंद्र बनने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा, अफगान तालिबान इस बात की अनुमति कभी नहीं देगा कि कोई संगठन अफगानिस्तान में चीन समेत अन्य देशों को खतरे में डालने वाली आतंकी गतिविधियां करे। अफगानिस्तान को आर्थिक विकास हासिल करने की उम्मीद है। इसीलिये एक स्थिर देश की जरूरत है। अफगानिस्तान इस बात की अनुमति कभी नहीं देगा कि कोई संगठन अफगानिस्तान का उपयोग करते हुए आतंकवादी गतिविधियां करे। साथ ही उन्होंने वादा किया, अफगानिस्तान इस बात की अनुमति कभी नहीं देगा कि कोई संगठन अफगानिस्तान के प्रादेशिक क्षेत्रों का इस्तेमाल करते हुए अन्य देशों की सुरक्षा को धमकी दे।

(साभार - चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.