logo-image

वैज्ञानिक तकनीकी प्रगति के फल साझा करें, उच्च गुणवत्ता वाला जीवन प्राप्त करें

वैज्ञानिक तकनीकी प्रगति के फल साझा करें, उच्च गुणवत्ता वाला जीवन प्राप्त करें

Updated on: 09 Sep 2021, 12:30 AM

बीजिंग:

साल 2021 विश्व रोबोट सम्मेलन 10 सितंबर को पेइचिंग में आयोजित होगा, इस दौरान विश्व रोबोट एक्सपो और विश्व रोबोट प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। मौजूदा रोबोट सम्मेलन की थीम है नई उपलब्धियों को साझा करें, नई गतिज ऊर्जा का संचार करें।

वर्तमान युग में वैज्ञानिक तकनीकी विकास के लगातार विकास के चलते, ज्यादा से ज्यादा रोबोट मानव जाति के जीवन में प्रवेश कर चुके हैं, जो लोगों की जीवन गुणवत्ता को बढ़ाने में बड़ा योगदान दे रहे हैं।

कई साल पहले, रोबोट हमारी कल्पना में मौजूद उच्च तकनीक वाले उत्पाद थे, लगता था कि वह हम से हजारों मील दूर हैं। लेकिन आज, घर में सफाई करने वाला रोबोट, रेस्तरां में भोजन वितरण रोबोट, होटल में तापमान मापने वाला रोबोट, इनडोर कीटाणुशोधन रोबोट, सेवा नेतृत्व रोबोट, पारिवारिक शिक्षा रोबोट, स्वास्थ्य सेवा रोबोट, चिकित्सा परामर्श रोबोट इत्यादि, तरह-तरह के रोबोट हमारे सामने आ चुके हैं, वे साइंस फिक्शन की दुनिया से बाहर निकल कर मानव जाति के जीवन के सभी पहलुओं में प्रवेश कर चुके हैं।

रोबोट युग के आगमन ने न केवल मौजूदा विनिर्माण मॉडल को बदल दिया है, बल्कि लोगों की जीवन शैली भी बदल दी है। तकनीकी क्रांति और विनिर्माण एकीकरण व नवाचार के नए दौर में महत्वपूर्ण वाहक के रूप में रोबोट के अनुप्रयोग परि²श्य लगातार विस्तृत हो रहे हैं। वर्तमान में विनिर्माण उद्योग के परिवर्तन, सेवा उद्योग के उन्नयन और पर्यावरण संरक्षण अवधारणाओं के गहन होने के साथ-साथ, चीन का रोबोट उद्योग तेजी से विकसित हुआ है। बुद्धिमान और परिष्कृत रोबोट चिकित्सा स्वास्थ्य और जीवन सेवाओं में ज्यादा से ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

मौजूदा विश्व रोबोट सम्मेलन, विश्व रोबोट एक्सपो और विश्व रोबोट प्रतियोगिता के साथ एक ही समय में आयोजित किया जाएगा। रोबोट एक्सपो में औद्योगिक रोबोट, सर्विस रोबोट, इंटेलिजेंट लॉजिस्टिक्स रोबोट, विशेष रोबोट आदि शामिल होंगे। मेडिकल रोबोट, बायोनिक रोबोट, ह्यूमनॉइड रोबोट और मस्तिष्क नियंत्रित रोबोट इस साल की प्रदर्शनी के चार हॉट स्पॉट हैं। 170 से अधिक अग्रिम कंपनियां 500 से अधिक प्रथम श्रेणी के उत्पादों को सामूहिक तौर पर प्रदर्शित करेंगे।

मौजूदा विश्व रोबोट सम्मेल के दौरान वैश्विक अग्रिम और नवीनतम वैज्ञानिक तकनीकी उत्पाद लोगों के सामने लाए जाएंगे। यह रोबोट नवाचार, अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में चीन और दुनिया के बीच संचार व आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच भी बनेगा। विश्वास है कि आने वाले दिनों में अधिक रूपों और प्रकार्यों वाले रोबोट हजारों घरों में प्रवेश कर सकेंगे। लोग वैज्ञानिक तकनीकी प्रगति के फलों को साझा कर सकेंगे और उनके उच्च गुणवत्ता वाला जीवन प्राप्त किया जा सकेगा।

( लेखक :थांग युआनक्वेइ, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.