logo-image

चीनी उप प्रधानमंत्री ने यूएन जलवायु परिवर्तन के ग्लासगो सम्मेलन के निर्वाचित अध्यक्ष से की भेंट

चीनी उप प्रधानमंत्री ने यूएन जलवायु परिवर्तन के ग्लासगो सम्मेलन के निर्वाचित अध्यक्ष से की भेंट

Updated on: 09 Sep 2021, 12:05 AM

बीजिंग:

चीनी उप प्रधानमंत्री हान चेंग ने 7 सितंबर को पेइचिंग में वीडियो के माध्यम से चीन की यात्रा कर रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन के ग्लासगो सम्मेलन के निर्वाचित अध्यक्ष आलोक शर्मा से मुलाकात की।

हान चेंग ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के लिए वैश्विक एकता और संयुक्त प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। आशा है कि जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने वाले पक्षों का 26वां सम्मेलन बहुपक्षवाद को मजबूती से बनाए रखने, बहुपक्षीय नियमों का सम्मान करने और जलवायु कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत राजनीतिक संकेत भेजेगा।

उन्होंने कहा कि चीन और ब्रिटेन ने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में एक अच्छा सहयोगात्मक संबंध बनाए रखा है। दोनों पक्षों ने अपने-अपने फायदे के लिए पूरी भूमिका निभाने, संवाद और सहयोग को मजबूत करने और जलवायु परिवर्तन की वैश्विक प्रतिक्रिया में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद करते हुए, राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान लक्ष्यों और कार्बन तटस्थता के ²ष्टिकोण को मजबूत किया है। जैव विविधता पर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने वालों के 15वें सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में चीन सम्मेलन की सफलता को बढ़ावा देने के लिए ब्रिटेन के साथ काम करने को तैयार है।

मुलाकात में शर्मा ने कहा कि ब्रिटेन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए चीन के जबरदस्त प्रयासों की सराहना करता है, और जलवायु वित्त, ऊर्जा और कार्बन व्यापार जैसे क्षेत्रों में चीन के साथ आदान-प्रदान और सहयोग का विस्तार करने की उम्मीद करता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.