logo-image

चीन में सार्वजनिक व्यायाम नए दौर में दाखिल हुआ

चीन में सार्वजनिक व्यायाम नए दौर में दाखिल हुआ

Updated on: 08 Aug 2021, 07:10 PM

बीजिंग:

8 अगस्त को टोक्यो ओलंपिक की समाप्ति का दिन है और चीन में 13वां सार्वजनिक व्यायाम दिवस भी है। इस दिवस को मनाने के लिए चीन सरकार ने हाल ही में सार्वजनिक व्यायाम योजना (वर्ष 2021-2025) जारी की, जिसका प्रतीक है कि चीन में सार्वजनिक व्यायाम नए दौर में दाखिल हुआ है।

ध्यान रहे कि पिछले पांच साल में चीन के सार्वजनिक व्यायाम सेवा स्तर में उल्लेखनीय उन्नति देखी गई है और व्यायाम के प्रति आम लोगों का उत्साह निरंतर बढ़ता रहा। अब नियमित रूप से व्यायाम करने वाले चीनियों का अनुपात 37.2 प्रतिशत पर पहुंच गया है। लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक व्यायाम आंदोलन के विकास में बड़ा अंतर मौजूद है और सार्वजनिक सेवा की सप्लाई असंतुलित भी है। सार्वजनिक व्यायाम के अधिक ऊंचे स्तर पर विकास को बढ़ाने और खेल व स्वास्थ्य के प्रति लोगों की मांग बेहतर ढंग से पूरी करने के लिए चीन ने खास तौर पर नई योजना बनाई है।

नई योजनानुसार, वर्ष 2025 तक चीन में विभिन्न खेलों में भाग लेने वालों की संख्या बढ़ती रहेगी और नियमित रूप से व्यायाम करने वालों लोगों का अनुपात 38.5 प्रतिशत होगा। हर एक हजार लोगों में 2.16 सार्वजनिक खेल कोच होंगे। सभी नागरिक समुदाय के लिए 15 मिनट के अंदर ही व्यायाम स्थल की पहुंच होगी। इसके अलावा, देश में खेल उद्योग का कुल पैमाना 50 खरब युआन तक होगा।

इस योजना में कहा गया कि अगले पांच सालों में चीन में 2000 से अधिक खेल पार्को, व्यायाम केंद्रों और खेल स्टेडियमों का निर्माण या विस्तार किया जाएगा। 5 हजार से अधिक टाउनशिप में फिटनेस उपकरण लगाए जाएंगे और सिलसिलेवार सार्वजनिक स्केटिंग रिंग निर्मित किए जाएंगे। व्यापक तौर पर सार्वजनिक व्यायाम प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा और आम लोगों के लिए खेल स्तर के मापदंड और आकलन व्यवस्था भी निर्धारित की जाएगी।

खास बात है कि चीन युवा व बाल खेल गतिविधि बढ़ाने की विशेष योजना लागू करेगा। बाल व युवा की शॉर्ट दृश्यता और मोटापन के प्रति खेल के जरिये हस्तक्षेप किया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि छात्र रोज स्कूल में और स्कूल के बाद एक घंटे का व्यायाम कर सकें।

बता दें कि 8 अगस्त 2008 को पेइचिंग ओलंपिक खेल समारोह का उद्घाटन दिवस था। पेइचिंग ओलंपिक के सफल आयोजन की स्मृति और खेल के प्रति आम लोगों की मांग पूरी करने के लिए चीन ने वर्ष 2009 से हर साल के 8 अगस्त को सार्वजनिक व्यायाम दिवस निर्धारित किया।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.