logo-image

2021 ब्रिक्स नया औद्योगिक क्रांति साझेदारी मंच उद्घाटित

2021 ब्रिक्स नया औद्योगिक क्रांति साझेदारी मंच उद्घाटित

Updated on: 07 Sep 2021, 10:25 PM

बीजिंग:

2021 ब्रिक्स नया औद्योगिक क्रांति साझेदारी मंच 7 सितंबर को चीन के फूच्येन प्रांत के श्यामन शहर में उद्घाटित हुआ। ब्रिक्स देशों के सरकारी विभागों, उद्यमों, थिंक टैंक, वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थानों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने मंच में भाग लिया। इस वर्ष ब्रिक्स की अवधारणा की 20वीं वर्षगांठ और ब्रिक्स सहयोग तंत्र की स्थापना की 15वीं वर्षगांठ है।

वर्तमान मंच का विषय वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला की स्थिरता को बढ़ाने के लिए नवाचार और सहयोग में हाथ मिलाएं हैं। मौके पर ब्रिक्स औद्योगिक श्रृंखला व आपूर्ति श्रृंखला नीति नियोजन, नई स्थिति के तहत औद्योगिक श्रृंखला व आपूर्ति श्रृंखला को खोलने, नवोदित प्रौद्योगिकियों से औद्योगिक श्रृंखला व आपूर्ति श्रृंखला के लचीलापन को सुधारने, औद्योगिक श्रृंखला व आपूर्ति श्रृंखला के हरित परिवर्तन को बढ़ाने और प्रतिभा प्रशिक्षण सहयोग को मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह में, ब्रिक्स नया औद्योगिक क्रांति साझेदारी के नवाचार केंद्र का अनावरण किया गया। देशी-विदेशी मेहमानों और व्यापारियों की मौजूदगी में 28 ब्रिक्स नवाचार केंद्र परियोजनाओं पर ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से हस्ताक्षर किये गये, जिनका कुल निवेश मूल्य 13.4 अरब युआन तक पहुंचा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.