News Nation Logo
Banner

बेल्ट एंड रोड पहल की प्रस्तुति की आठवीं वर्षगांठ, ज्यादा घनिष्ठ साझेदार संबंधों की स्थापना

बेल्ट एंड रोड पहल की प्रस्तुति की आठवीं वर्षगांठ, ज्यादा घनिष्ठ साझेदार संबंधों की स्थापना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Sep 2021, 07:55:02 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: आठ साल पहले की शरद ऋतु में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कजाखस्तान और इंडोनेशिया का दौरा करते समय क्रमश: सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट और 21वीं सदी समुद्री सिल्क रोड के संयुक्त रूप से निर्माण करने वाली पहल प्रस्तावित की, जिसका उद्देश्य रेशम मार्ग की भावना को विरासत में लेते हुए खुले सहयोग वाले मंच की स्थापना करना और विभिन्न देशों के बीच सहयोग व विकास के लिए नई प्रेरक ऊर्जा प्रदान करना है।

आज, बेल्ट एंड रोड दुनिया में सबसे व्यापक दायरे और सबसे बड़े पैमाने वाला अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंच बन चुका है। चीन विकास के नए चरण में प्रवेश कर नई विकास अवधारणाओं को लागू कर रहा है, नए विकास पैटर्न बना रहा है, और बेल्ट एंड रोड वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद के माध्यम से दुनिया को अधिक से अधिक अवसर प्रदान कर रहा है।

महामारी के प्रभाव के बावजूद चीन-यूरोप रेल गाड़ी लगातार और सुव्यवस्थित रूप से चलती रही है। बेल्ट एंड रोड सहयोग के प्रमुख प्रतीक के रूप में चीन-यूरोप रेलवे ने वैश्विक महामारी-रोधी लड़ाई और आर्थिक उत्थान के लिए चीनी शक्ति संचार की। शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पूर्व महासचिव राशिद अलीमोव ने इसकी बहुत प्रशंसा की और उच्च मूल्यांकन किया।

इस वर्ष की पहली छमाही में महामारी का मुकाबले करते हुए चीन-यूरोप रेलवे से वस्तुओं का परिवहन पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 41 प्रतिशत बढ़ा, पिछले चार महीनों में एक के बाद एक रिकार्ड बना। बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों में चीन का निवेश तेजी से बढ़ रहा है, और गैर-वित्तीय प्रत्यक्ष निवेश में गत वर्ष से 19.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

वर्तमान में चीन ने अपना सामाजिक आर्थिक विकास की 14वीं पंचवर्षीय योजना का कार्यान्वयन शुरू किया और समाजवादी आधुनिक देश का व्यापक तौर पर निर्माण करने की नई यात्रा शुरू की, जिससे बेल्ट एंड रोड सहकारी साझेदारों, यहां तक कि पूरी दुनिया को ज्यादा बाजार का मौका, निवेश का मौका और वृद्धि का मौका मुहैया करवाएगा।

बेल्ट एंड रोड पहल की प्रस्तुति के बाद पिछले 8 सालों में विभिन्न देशों को बड़ा विकास और लाभ मिला है। अब तक, चीन के साथ बेल्ट एंड रोड सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने वाले देशों की संख्या 140 तक पहुंच गई है। चीन और बेल्ट एंड रोड सहकारी साझेदारों के बीच कुल व्यापार 92 खरब डॉलर से अधिक रहा, चीनी कंपनियों द्वारा बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों में किया गया संचयी प्रत्यक्ष निवेश 1.3 खरब डॉलर से अधिक रहा। बेल्ट एंड रोड सही मायने में आज की दुनिया में सबसे बड़े दायरे और सबसे बड़े पैमाने वाला अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंच बन चुका है।

जैसा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि बेल्ट एंड रोड सब लोगों के हाथ मिलाकर आगे बढ़ने का रोशनीदार रास्ता है, न कि किसी पक्ष की निजी सड़क। सभी इच्छुक देश इसमें शामिल हो सकते हैं। एक साथ भाग लें, एक साथ सहयोग करें, एक साथ लाभ उठाएं। बेल्ट एंड रोड का सह-निर्माण विकास की तलाशी करना है, उभय जीत की प्राप्ति और आशा को जारी रखने के लिए है।

शी चिनफिंग के कथन के मुताबिक, चीन सभी पक्षों के साथ मिलकर और घनिष्ठ बेल्ट एंड रोड साझेदार संबंध की स्थापना करना चाहता है, एकता व सहयोग, आपसी संपर्क व संचार, समान विकास वाले रास्ते पर आगे बढ़ने पर डटा रहता है, और मानव जाति के साझे भाग्य समुदाय की स्थापना को समान रूप से बढ़ावा देना चाहता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Sep 2021, 07:55:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×