News Nation Logo
Banner

डिजिटल अर्थव्यवस्था बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण के लिए नए विकास के मौके लाएगी

डिजिटल अर्थव्यवस्था बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण के लिए नए विकास के मौके लाएगी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Sep 2021, 09:10:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: 7 सितंबर को चीन द्वारा बेल्ट एंड रोड पहल की प्रस्तुति की 8वीं वर्षगांठ है। 7 सितंबर 2013 को, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कजाखस्तान के नजरबायेव विश्वविद्यालय में भाषण देते हुए सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट का संयुक्त रूप से निर्माण करने की पहल प्रस्तावित की, जिसका उद्देश्य रेशम मार्ग की भावना को विरासत में लेते हुए खुला सहयोग वाले मंच की स्थापना करना और विभिन्न देशों के बीच सहयोग व विकास के लिए नई प्रेरित ऊर्जा प्रदान करना है।

पिछले 8 सालों में, 140 देशों ने बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण के लिए चीन के साथ सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, चीन के सहयोग भागीदार अधिक से अधिक हो रहे हैं। आठ सालों में जटिल और अस्थिर अंतर्राष्ट्रीय परिस्थिति का सामना करते हुए, बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक और व्यापारिक सहयोग ने चीन और बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों को विकास के बड़े अवसर और लाभ पहुंचाए हैं।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2013 से 2020 तक, बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों में चीन का संचयी प्रत्यक्ष निवेश 1 खरब 36 अरब डॉलर तक पहुंच गया है, जबकि संबंधित तटीय देशों द्वारा चीन में नए स्थापित उद्यमों की कुल संख्या 27 हजार तक पहुंच गई है, जिनका संचयी वास्तविक निवेश लगभग 60 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। इसी समय में चीन और बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के बीच व्यापारिक पैमाना लगातार बढ़ रहा है, सालाना व्यापारिक रकम 10 खरब डॉलर से बढ़कर 14 खरब डॉलर तक पहुंच गयी। अब तक, चीन बेल्ट एंड रोड से जुड़े 13 देशों के साथ 7 मुक्त व्यापार संधियों पर हस्ताक्षर कर चुका है। शांगहाई में चीनी अंतरराष्ट्रीय आयात मेला, क्वांगचो व्यापार मेला, चीनी अंतरराष्ट्रीय सेवा व्यापार मेला, चीनी अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता सामान एक्सपो आदि व्यापारिक मंच ज्यादा से ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

23 जून 2021 को, वैश्विक महामारी विरोधी स्थिति फिर भी गंभीर होने की हालत में चीन ने बेल्ट एंड रोड पहल के तहत एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर एक उच्च स्तरीय सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने लिखित भाषण देते हुए दोहराया कि बेल्ट एंड रोड पहल का उद्देश्य रेशम मार्ग की भावना को विरासत में लेते हुए खुला सहयोग वाले मंच की स्थापना करना और विभिन्न देशों के बीच सहयोग व विकास के लिए नई प्रेरित ऊर्जा प्रदान करना है।

वर्तमान में कोविड-19 महामारी ने वैश्विक आर्थिक विकास पर बड़ा प्रभावित किया, जिसकी वजह से विभिन्न देशों को नया विकास का रास्ता ढूंढना पड़ता है। ऐसी स्थिति में वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था का त्वरित विकास प्राप्त हुआ, जो दुनिया में अर्थव्यवस्था के विकास में एक नई महत्वपूर्ण शक्ति बन गई है। इसके साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था ने वैश्विक व्यापार के लिए नए अवसर भी लाए हैं। चीनी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संवर्धन समिति के उप प्रधान चांग शनफं के विचार में भविष्य में बेल्ट एंड रोड के उच्च-गुणवत्ता वाले सह-निर्माण को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल सिल्क रोड और इनोवेटिव सिल्क रोड के निर्माण को आगे बढ़ाना, डिजिटल अर्थव्यवस्था और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना बहुत आवश्यक है।

वर्तमान में, चीन बेल्ट एंड रोड से जुड़े 22 देशों के साथ द्विपक्षीय ई-कॉमर्स सहयोग तंत्र स्थापित कर चुका है। दोनों पक्ष नीतिगत संपर्क, योजना डॉकिंग, उद्योग संवर्धन, स्थानीय सहयोग, और क्षमता निर्माण आदि बहु-स्तरीय और बहु-क्षेत्रीय सहयोग करते हैं। इस तंत्र ने बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के बीच ई-कॉमर्स के समान विकास के लिए अनुकूल स्थिति तैयार की। साल 2020 के बाद से चीन और सिल्क रोड ई-कॉमर्स साझेदार देशों ने कोरोना महामारी का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए सहयोग तरीके का नवाचार किया। सिल्क रोड ई-कॉमर्स क्लाउड लेक्च र हॉल और ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल सिल्क रोड राष्ट्रीय दिवस आदि गतिविधियों का आयोजन किया, जिनसे द्विपक्षीय सहयोग को मजबूती मिली। वर्तमान में सिल्क रोड ई-कॉमर्स आर्थिक और व्यापारिक सहयोग के विस्तार का नया उज्‍जवल स्थान, और बेल्ट एंड रोड सहयोग को बढ़ावा देने के लिए नया इंजन बन गया है।

6 सितंबर को, साल 2021 चीनी अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल आर्थिक एक्सपो हपेई प्रांत की राजधानी शच्याच्वांग में उद्घाटित हुआ। नए युग में नई अर्थव्यवस्था के तहत, बेल्ट एंड रोड का सह-निर्माण विश्व आर्थिक विकास में नया योगदान देगा, और चीन तथा इसके तटीय देशों के लिए विकास के नए अवसर लाएगा।

(लेखक:थांग युआनक्वेइ, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Sep 2021, 09:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.