logo-image

सेवा व्यापार मेला विश्व और चीन के बीच सहयोग के संवर्धन का अच्छा मौका- ब्रिटिश क्लब अध्यक्ष

सेवा व्यापार मेला विश्व और चीन के बीच सहयोग के संवर्धन का अच्छा मौका- ब्रिटिश क्लब अध्यक्ष

Updated on: 05 Sep 2021, 07:20 PM

बीजिंग:

ब्रिटेन में 48 ग्रुप क्लब के अध्यक्ष स्टीफन पेरी ने हाल ही में चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि चीनी अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार विश्व और चीन के बीच सहयोग के संवर्धन का अच्छा मौका है।

उन्होंने कहा कि सेवा उद्योग चीनी अर्थतंत्र का महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जो चीनी और वैश्विक आर्थिक सहयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मौजूदा मेले में भाग लेने वाली कंपनियों के लिए यह चीनी बाजार और अर्थव्यवस्था को समझने तथा सहयोग करने का सुअवसर है।

मौजूदा सेवा व्यापार मेले की थीम है ह्व डिजिटल भविष्य खोलता है, सेवा विकास को बढ़ावा देता है। मेले में पहली बार डिजिटल सेवा खास क्षेत्र स्थापित किया गया। इसकी चर्चा करते हुए पेरी ने कहा कि इंटरनेट और 5जी तकनीक के प्रतिनिधित्व वाली डिजिटल दुनिया विभिन्न नवाचारों के दौर से गुजर रही है।

चीन के डिजिटल अर्थतंत्र की जिक्र करते हुए पेरी ने कहा कि विश्व में चीन बिग डेटा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे क्षेत्रों में अग्रणी है। मौजूदा मेला अवश्य ही दुनिया का ध्यान आकर्षित करेगा, यह दुनिया और चीन के बीच सहयोग को बढ़ावा देने का एक बहुत अच्छा अवसर है, जो कि एक भव्य व्यापार मेला होगा।

बता दें कि ब्रिटेन में 48 ग्रुप क्लब में ब्रिटेन और चीन दोनों के 600 से अधिक व्यक्तिगत और संस्थागत सदस्य शामिल हैं, जो व्यापार, संस्कृति, कूटनीति, अकादमी आदि कई क्षेत्रों को कवर करता है। समानता और पारस्परिक लाभ के सिद्धांत के आधार पर यह ग्रुप उन सभी के लिए खुला हुआ है, जो सक्रिय रूप से ब्रिटेन-चीन संबंधों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं और उन्हें संपर्क और आदान-प्रदान के लिए मंच मुहैया करवाता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.