News Nation Logo
Banner

डिजिटल अर्थव्यवस्था बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण में महत्वपूर्ण शक्ति बनी

डिजिटल अर्थव्यवस्था बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण में महत्वपूर्ण शक्ति बनी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 Sep 2021, 07:10:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: साल 2021 चीनी अंतरराष्ट्रीय सेवा व्यापार आजकल पेइचिंग में आयोजित हो रहा है। इस वर्ष बेल्ट एंड रोड पहल की प्रस्तुति की 8 वीं वर्षगांठ भी है। सेवा व्यापार मेले में भाग लेने वाले लोगों के विचार में वैश्विक सेवा व्यापार के नए प्रारूपों और मॉडलों का तेजी से उभरना, खास कर डिजिटल अर्थव्यवस्था का विकास, न केवल पारंपरिक अर्थव्यवस्था के परिवर्तन और वैश्विक आर्थिक विकास में नई ऊर्जा का संचार करता है, बल्कि बेल्ट एंड रोड के तहत अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में नए अवसर भी लाता है।

मौजूदा सेवा व्यापार मेले में चीन ने बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों की संस्थाओं और कंपनियों के साथ सांस्कृतिक पर्यटन सेवा, रसद सेवा और मुक्त व्यापार क्षेत्रों के अभिनव विकास में सिलसिलेवार रणनीतिक सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

पिछले 8 सालों में, बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक व्यापारिक सहयोग ने चीन और संबंधित देशों के विकास के लिए बड़े अवसर और लाभ पहुंचाए हैं। इधर के सालों में, बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में महत्वपूर्ण भाग के रूप में बेल्ट एंड रोड सेवा व्यापार सहयोग का फलदायी विकास भी साकार हुआ। साल 2018 में, चीन और बेल्ट एंड रोड देशों के बीच कुल सेवा आयात-निर्यात साल 2017 की तुलना में 22.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ, जिसमें निर्यात और आयात की वृद्धि क्रमश: 16.8 प्रतिशत और 25.2 प्रतिशत थी।

वर्तमान में कोरोना महामारी के प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और परिवहन में काफी गिरावट आई है। सेवा व्यापार पर प्रभाव माल व्यापार से कहीं अधिक है। विश्व व्यापार संगठन द्वारा हाल में जारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020 में, विश्व सेवा व्यापार में 21 प्रतिशत की कमी आयी है, लेकिन इसके साथ ही, महामारी ने वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को गति दी है। नए व्यापार प्रारूप और नए मॉडल तेजी से उभर रहे हैं, जो सेवा व्यापार की नई वृद्धि का बिंदु बन गये हैं। चुनौतियां और अवसर दोनों मौजूद होने की परिस्थिति में सेवा व्यापार अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करना भविष्य में वैश्विक आर्थिक बहाली और विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दौरान सेवा व्यापार में बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग आशाजनक है।

चीनी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संवर्धन समिति के उप प्रधान चांग शनफ के विचार में भविष्य में बेल्ट एंड रोड के उच्च-गुणवत्ता वाले सह-निर्माण को बढ़ावा देना और सेवा व्यापार सहयोग के स्तर में लगातार सुधार करना आवश्यक है। इसके साथ ही नीतिगत संपर्क और डॉकिंग को मजबूत करना, हाथ मिलाकर तांत्रिक मंच की स्थापना करना, सेवा व्यापार आदान-प्रदान का विस्तार करना, डिजिटल सिल्क रोड और इनोवेटिव सिल्क रोड के निर्माण को आगे बढ़ाना, डिजिटल अर्थव्यवस्था और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना भी जरूरी है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 Sep 2021, 07:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×