logo-image

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की वर्षगांठ पर लाल रंग में रंगा इलाका

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की वर्षगांठ पर लाल रंग में रंगा इलाका

Updated on: 05 Sep 2021, 07:05 PM

बीजिंग:

इस साल चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की सौंवी वर्षगांठ मनायी जा रही है। देश के निर्माण और नागरिकों का जीवन सुधारने में सीपीसी की उपलब्धियों को लेकर विभिन्न कार्यक्रम जारी हैं। हालांकि जुलाई महीने में सजावट आदि खूब की गयी, लेकिन कुछ जगहों पर अब भी इसकी झलक देखी जा सकती है।

हूबेई प्रांत के श्यांगयांग में कू लोंगचोंग में भ्रमण के दौरान हमने देखा कि वहां लाल रंग की छतरियां लगायी गयी हैं। ये छतरियां न केवल जमीन पर रखी गयी हैं, बल्कि पेड़ों पर भी इन्हें टांगा गया है। लाल रंग की ये खूबसूरत छतरियां सीपीसी की वर्षगांठ के अवसर पर सजायी गयी हैं, जो कि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। इन छतरियों की संख्या सैंकड़ों में होगी।

इसके साथ ही उस इलाके में परंपरागत कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं, जो कि देश प्रेम व देश भक्ति का अहसास कराते हैं।

कू लोंगचोंग में ही चीन की महान शख्सियत, सैन्य लीडर व रणनीतिकार चु क ल्यांग की मूर्ति, उनके रहने का आवास और उनसे जुड़ी विभिन्न यादें सहेज कर रखी गयी हैं। चु क ल्यांग को चीन में आज भी लोग बहुत याद करते हैं, जो कि त्रि-राज्य काल में शु हान राज्य के प्रधानमंत्री भी रहे थे। इसके साथ ही उन्हें अपने दौर का सबसे बुद्धिमान व बेहतरीन रणनीतिज्ञ माना जाता है। उनका नाम चीनी संस्कृति में बुद्धिमानी और रणनीति का प्रतीक भी कहा जाता है।

(पत्रकार:अनिल पांडेय,चाइना मीडिया ग्रुप, श्यांगयांग, हूबेई प्रांत)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.